WHO ने जारी किया अलर्ट,कोविड से 20 गुना बड़ी बीमारी का मंडरा रहा खतरा

दुनिया भर में एक बड़ी बीमारी के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि नई डिसीज X से 5 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है.ये नई बीमारी कोविड महामारी (COVID pandemic) की तुलना में 20 गुना अधिक बड़ी बीमारी है. WHO के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा है कि यह डिसीज एक्‍स कभी भी आ सकती है और इससे महामारी की आशंका है जिसमें लाखों लोगों की मौत होगी. यह बेहद घातक है और इससे बचने के लिए वैज्ञानिक वैक्‍सीन बनाने पर काम कर रहे हैं.

Read More: Sachin Tendulkar Daughter Sara : बॉलीवुड में एंट्री करने जा रही महान क्रिकेट की बेटी, खूबसूरती के दीवाने हो जायगे आप .

WHO ने कहा कि कोरोना महामारी से करीब 25 लाख मौतों का अनुमान है, लेकिन यह नई बीमारी उससे कहीं अधिक घातक है और इसके कारण करीब 5 करोड़ लोगों की मौत होने की आशंका है. ग्‍लोबल हेल्‍थ एक्‍सपर्ट्स ने नई बीमारी को लेकर कहा है कि ऐसा डर है कि डिसीज एक्‍स के कारण स्‍पैनिश फ्लू जैसी तबाही न आ जाए. 1918-1920 में स्‍‍‍‍‍‍‍‍पैनिश फ्लू के कारण दुनिया भर में 5 करोड़ से अधिक लोगों की मौत हो गई थी.

वर्ल्‍ड वॉर से अधिक मौतें महामारी में
यूके के वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्ष केट बिंघम ने बताया कि ऐसी महामारी लाखों लोगों की जान ले लेती है. फर्स्ट वर्ल्‍ड वॉर में मरने वालों की संख्‍या से दोगुना लोग स्‍पैनिश फ्लू के कारण समय से पहले मर गए थे. उन्‍होंने कहा कि पहले की तुलना में आज कहीं अधिक वायरस मौजूद हैं और इनके वैरिएंट्स भी बहुत तेजी से संक्रमित कर देते हैं. हालांकि सभी वैरिएंट घातक नहीं होते हैं, लेकिन ये महामारी ला सकते हैं. करीब 25 वायरस फैमिली की पहचान कर ली गई है और वैज्ञानिक जल्द ही वैक्‍सीन बना सकेंगे.

Read More:Nita Ambani के हैं अजीबो-गरीब शौक, नही हैं दुनिया में और किसी के, जानिए क्या करती है वो…

संक्रामक रोग है जो महामारी का कारण बनेंगे
WHO ने कहा है कि लोगों को नई बीमारी से बचाने की जरूरत है. ये सभी संक्रामक रोग हैं और यही महामारी का कारण बनेंगे. इसमें नई बीमारी एक्‍स के साथ ही इबोला वायरस, मारबर्ग, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम, कोविड-19, जीका, मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम आदि शामिल हैं. इनमें सबसे खतरनाक डिसीज एक्‍स को माना गया है.

Read More:अगर आप भी करते है Digene Syrup का इस्तेमाल ,तो हो जायें सावधान ,DCGI ने इस्तेमाल पर लगाई रोक

बीमारी नहीं एक शब्‍द है एक्‍स
हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने कहा है कि कोरोना से पहले भी डिसीज एक्‍स थी; जिसे कोरोना नाम दिया गया. इस शब्‍द को इसलिए इस्‍तेमाल करते हैं कि जैसे ही बीमारी का पता चलेगा, उसे वह नाम दे दिया जाएगा. यह एक प्रकार का प्‍लेसहोल्‍डर है; चिकित्‍सा विज्ञान में अज्ञात बीमारी के लिए इस्‍तेमाल में लाया जाता है. फिलहाल इस बीमारी के आकार- प्रकार के बारे में वैज्ञानिकों को स्‍पष्‍ट जानकारी नहीं है. इसका नाम डिसीज एक्‍स इसलिए रखा जाता है ताकि जब अगली बार किसी नई बीमारी का पता चलेगा तो उसका नाम इससे बदल लिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button
Airtel लाया अब तक का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ मचा रही धूम