WTC Final : भारतीय टीम ने फाइनल मैच के पहले दिन कर दी कुछ बड़ी गलतियां, मौका अब भी मैच में वापसी का

WTC 2023

WTC Final : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच लंदन के ओवल में खेला जा रहा है. पहले ही दिन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने मैच पर पकड़ मज़बूत कर ली है. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने दिन खत्म होने तक 3 विकेट पर 327 रन बोर्ड पर लगाए. इसमें अब तक बाएं हाथ के कंगारू बल्लेबाज़ ट्रेविस हेड सबसे ज़्यादा नाबाद 146 रन बना चुके हैं. इस मैच की शुरुआत से ही भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कुछ बड़ी गलतियां कर दीं.

टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी चुनी. उन्होंने कंडीशन को देखते हुए ये फैसला किया, लेकिन कुछ देर बाद रोहित शर्मा का फैसला उन पर उल्टा पड़ गया. भारतीय कप्तान ने बादल  से घिरे आसमानों को देख गेंदबाज़ी चुनी थी, लेकिन कुछ देर बाद ही धूप खिल आई और बैटिंग कंडीशन में बड़ा बदलाव देखने को मिला. रोहित शर्मा के इस फैसले से कई क्रिकेट दिग्गज भी हैरान हो गए थे. टीम इंडिया ने अब तक 57 टेस्ट मैचों में गेंदबाज़ी करने का फैसला किया है, जिसमें उन्हें सिर्फ 9 जीत मिली है.

Read More:WTC Final :भारत और ऑस्ट्रेलिया Final के लिए ICC ने एक नहीं बल्कि तैयार की है 2 पिच, जाने क्यों उठाया गया यह कदम ?

अश्विन को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बनाया

प्लेइंग इलेवन चुनते वक़्त रोहित शर्मा टीम में चार पेसर खिलाने का फैसला किया. उन्होंने ग्रीन पिच और मौसम का हाल देखकर चार पेसर टीम में शामिल किए. लेकिन कुछ देर बाद धूप निकल आई. भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में रविंद्र जडेजा के रूप में सिर्फ एक स्पिन शामिल किया गया.

अश्विन को टीम से ड्रॉप करने के फैसले से सभी हैरान दिखे. कहा जा रहा है कि खेल आगे बढ़ने के साथ पिच सूखती जाएगी, जो स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होगी. ऐसे में टीम को अश्विन की कमी खलेगी.

Read More:M S Dhoni: महेंद्र सिंह धोनी की कमाई जानकर छूट जाएंगे आपके पसीने , कई बड़े बिज़नेस के मालिक हैं।

ट्रेविस हेड और स्मिथ पर नहीं करवाई अटैंकिंग गेंदबाज़ी

भारतीय टीम ने लंच के बाद दूसरे सेशन की पहली गेंद (24.1) पर मार्नस लाबुशने को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को तीसरे झटका दे दिया था. इसके बाद दिन खत्म होने तक कुल 85 ओवर फेंके गए और टीम इंडिया विपक्षी टीम का चौथा विकेट नहीं गिरा पाई. जब ट्रेविस हेड और स्टीव स्मिथ क्रीज़ पर सेट हो रहे थे, तब रोहित शर्मा ने उनके खिलाफ अटैंकिंग गेंदबाज़ी का इस्तेमाल नहीं किया और यही उन्हें भारी पड़ गया.

दोनों ही बल्लेबाज़ों ने सेट होने के बाद अच्छी पारियां खेलीं. दिन के अंत में ट्रेविस हेड 146 और स्टीव स्मिथ 95 रनों के निजी स्कोर पर नाबाद लौटे. दोनों ने मिलकेर चौथे विकेट के लिए 251* रनों की साझेदारी भी कर ली है.

कैसे कर सकते हैं वापसी?

भारतीय टीम को दूसरे दिन की शुरुआत में सबसे पहले तो स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड की साझेदारी तोड़ना होगा और जल्द से जल्द कम स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को ऑलआउट करना होगा. अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया को 400 रनों के भीतर रोक लेती है तो फिर अच्छी बल्लेबाज़ी कर मैच में वापसी कर सकती है. हालांकि, वापसी के लिए टीम इंडिया को दूसरे दिन अच्छी गेंदबाजी करने के साथ-साथ बेहतरीन बल्लेबाज़ी भी करनी होगी.

Related Articles

Back to top button
Airtel लाया अब तक का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ मचा रही धूम