Pension: पेंशनर्स की हुई बल्ले-बल्ले , अब साल में 2 बार होगी पेंशन में बढ़ोतरी

नई दिल्ली Pension News Update: केंद्र और राज्य सरकार की ओर से लाखों पेंशनर्स को समय-समय पर काफी सारे लाभ दिए जाते हैं। अब राज्य सरकार ने पेंशनर्स को एक अच्छी सी खबर सुना दी है। अब से साल में 2 बार आपकी पेंशन में बढ़ोतरी होगी। इस जुलाई महीने में आपकी पेंशन में 5 फीसदी और जनवरी 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। इसका अर्थ है कि इस हिसाब से कर्मचारियों की पेंशन में हर साल 15 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। लेकिन इससे पहले आप जान लें कि राज्य सरकार के कर्मचारियों को कितना लाभ होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान सरकार ने मिनिमम इनकम गारंटी कानून को लागू कर दिया है। देश में राजस्थान पहले ऐसा राज्य बन गया है, जिसने इस कानून को लागू किया है। इस गारंटी के द्वारा पेंशन में प्रत्येक माह इजाफा होगा। इसके साथ में पेंशन की गारंटी भी होगी।

Read More:PM Kisan: किसानों को मिलने जा रहा बड़ा तोहफा , अब इन किसानों को मिलेंगे 12,500 रुपये!

Pension में हर साल 2 किस्तों में होगा इजाफा

वहीं राज्य सरकार ने बताया है कि कर्मचारियों की Pension में हर साल 2 किस्तों में बढ़ोतरी होगी। इस जुलाई महीने में पेंशन में 5 फीसदी का इजाफा होगा और 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी। पेंशनधारकों को पेंशन लेने के 1 साल के बाद ही इजाफा होगा। मंजूरी की तारीख के 1 साल के बाद ही 15 फीसदी इजाफा हो जाएगा।

Read More:Good News : रेलवे यात्रियों को देने जा रही बड़ी सुविधा, मॉडिफिकेशन स्कीम शुरू, अपने टिकट को कर सकेंगे परिजनों को ट्रांसफर

इसके अलावा राज्य सरकार ने बताया है कि मनरेगा के तहत आपको अतिरिक्त काम भी मिलेगा। अब से आपको 25 दिन का एक्स्ट्रा रोजगार मिलेगा। अब आप 125 दिनों तक काम कर सकेंगे।

बोर्ड ने किया गठन

मिनिमम इनकम गारंटी कानून की मॉनिटरिंग के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सलाहकार बोर्ड का गठन किया है, जो समय-समय पर स्कीम की मॉनिटरिंग करेगी। इसमें ग्रमीण विकास पंचायतीराज सचिव, न्यान अधिकारिता विभाग सचिव वहीं फाइनेंस मिनिस्टर के सचिव, विभाग के सचिव को सदस्य बनाया है।

2500 करोड़ का आएगा बोझ

इसके अलावा राज्य सरकार ने जानकारी दी है कि मिनिमम इनकम गारंटी स्कीम के लागू करने के बाद राज्य सरकार पर 2500 करोड़ रुपये तक बोझ पड़ेगा। इसके साथ में अतिरिक्त प्रत्येक वर्ष व्यय के साथ में बढ़ जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Airtel लाया अब तक का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ मचा रही धूम