1st July : 1 जुलाई से लगने जा रहा झटका, जानें क्या-क्या होने जा रहा बदलाव

1st July : जून का महीना खत्म होने जा रहा है और कल से जुलाई का महीना कई बड़े बदलावों के साथ शुरू हो जाएगा. 1 जुलाई 2023 यानी महीने के पहले ही दिन से लागू होने वाले ये बदलाव (Rules Change From July 1) आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे. आपके घर की रसोई, जूते-चप्पल खरीदने से लेकर बैंक से जुड़े बदलाव आपको प्रभावित करने वाले साबित होंगे. ऐसे में इनके बारे में जानकारी होना आपके लिए बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि देश में पहली तारीख से क्या-क्या बदलने वाला है.

Read More : LPG PRICE HIKE : 300 रुपये गैस सिलेंडर, पेट्रोल 30 रुपये और इन सब के दाम भी हुये भारी कम…

तेल और गैस वितरण कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में संशोधन करती हैं. जिसका असर देशभर में देखने को मिलता है. इस बार भी LPG की कीमतों में 1 जुलाई को बदलाव देखने को मिल सकता है. बीते लगातार दो महीने कंपनियों ने 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में कटौती करके राहत दी थी. 1 जून 2023 को सिलेंडर 83.5 रुपये सस्ता कर दिया गया था, जबकि इससे पहले 1 मई 2023 को कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 172 रुपये की कटौती की गई थी. हालांकि, घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाले 14 किलो वाले LPG Cylinder की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ था.

Read More : gold silver Price : सोना 4200 रुपये और चांदी 12000 रुपये सस्ती, जानिये अपने शहर के रेट

रसोई गैस की कीमतों के साथ ही महीने की पहली तारीख यानी 1 जुलाई को CNG और PNG की कीमतों में भी चेंज देखने को मिल सकता है. दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) और मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड (MGL) हर महीने के पहले दिन कीमतों में संशोधन कर नए दाम जारी करती हैं. इसके अलावा जेट फ्यूल (Jet Fuel) की कीमत इंटरनेशनल बेंचमार्क और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर हर महीने तय की जाती है. बीती 1 जून को दिल्ली में जेट फ्यूल यानी ATF के दाम में कटौती देखने को मिली थी. इसके बाद दिल्ली में जेट फ्यूल की कीमत 6,632.34 रुपये कम होकर 89,303.09 रुपये प्रति किलो किया गया था.

Read More : Urfi Javed की एक और नई करतूत : टॉपलेस होकर करवाया

1 जुलाई के तीसरा और सबसे बड़ा बदलाव बैंकिंग सेक्टर में होने जा रहा है. दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank के साथ फाइनेंस कंपनी HDFC Ltd का मर्जर हो जाएगा. विलय के बाद बैंक की सभी ब्रांच में एचडीएफसी लिमिटेड की सेवाएं मिलने लगेंगी. मतलब, एचडीएपसी बैंक की ब्रांच में लोन, बैंकिंग समेत अन्य सभी सर्विसेज मुहैया कराई जाएंगी. जैसा कि किसी भी विलय के बाद देखने को मिलता है, पहली तारीख को इस बड़े मर्जर के बाद भी दोनों कंपनियों के ग्राहकों को कुछ बदलाव नजर आ सकते हैं.

 

चौथा बदलाव : RBI Floating Rate Savings Bonds
आज के समय में निवेश के सबसे अच्छे विकल्पों में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD को ज्यादा अहमियत दी जाती है. ऐसा हो भी क्यों न, तमाम बैंक इन पर ग्राहकों को शानदार ब्याज जो ऑफर करती हैं. अब एक जुलाई 2023 से एक इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट में FD से भी अच्छी ब्याज मिलने वाला है. हम बात कर रहे हैं आरबीआई फ्लोटिंग रेट सेविंग बॉन्ड 2022 (RBI Floating Rate Savings Bonds 2022) की, इसकी ब्याज दरें भले ही नाम की तरह ही स्थिर नहीं है और समय-समय पर ये बदलती रहती हैं. फिलहाल, इस पर 7.35 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है, जो 1 जुलाई से 8.05 फीसदी किया जा सकता है. हर छह महीने में बदलने वाली इस ब्याज दर में बदलाव की अगली तारीख पहली जुलाई है.

Read More : Neha Kakkar ने पति रोहन पर बरसाये लात घुसे, संदिग्ध हालत में पकड़ाये इस महिला के साथ

 

पांचवां बदलाव : खराब क्वालिटी के जूते-चप्पल नहीं बिकेंगे
पांचवें बदलाव की बात करें तो 1 जुलाई 2023 से देश भर में खराब क्वालिटी के जूते-चप्पलों की मैन्युफैक्चरिंग और उसकी बिक्री पर रोक लग सकती है. केंद्र सरकार ने क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर (QCO) को देशभर में लागू करने का ऐलान किया है, पहली जुलाई से लागू किया जाना है. इसके बाद सभी फुटवियर कंपनियों के लिए क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

 

जुलाई में 15 दिन बैंक रहेंगे बंद
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जुलाई 2023 में पड़े वाले बैंक हॉलिडे (Bank Holiday In July 2023) लिस्ट जारी कर दी है. इस महीने देशभर के अलग-अलग राज्यों में विभिन्न आयोजनों या पर्वों के चलते कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. इन छुट्टियों में रविवार के साथ दूसरे और चौथे शनिवार के साप्ताहिक अवकाश भी शामिल हैं. Bank Holiday लिस्ट देखें तो साप्ताहिक अवकाशों के अलावा 05 जुलाई को गुरु हरगोबिंद जी जयंती, 06 जुलाई को MHIP दिवस, 11 जुलाई को केर पूजा, 13 जुलाई को भानु जयंती, 17 जुलाई को यू तिरोट सिंग डे, 21 जुलाई को द्रुक्पा त्शे-जी, 28 जुलाई को आशूरा और 29 जुलाई को मुहर्रम (ताजिया) के मौके पर छुट्टियां निर्धारित हैं. हालांकि, बैंक बंद रहने की स्थिति में आप 24X7 बैंकों की ऑनलाइन सेवाओं के जरिए बैंकिंग कार्य घर बैठे निपटा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button
BSNL लाया अब तक का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, मात्र 7 रु में रोजाना 3GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग