SBI ने बढ़ाई FD की ब्याज दर,ग्राहकों की चमकी किस्मत,दे रहा तगड़ा रिटर्न

SBI
SBI

नई दिल्ली SBI FD Interest Rate: अगर आपका खाता देश की सबसे बड़ी सरकारी बैंक SBI में हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी साबित हो सकती है। क्यों कि इस समय SBI अपनी FD की ब्याज दरों में इजाफा कर दिया है। एसबीआई ने काफी आकर्षक सुविधाओं और लाभों के साथ में 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की FD पर आकर्षक ब्याज दे रही है। वहीं बुजुर्गों को फिक्स डिपॉजिट पर 0.8 फीसदी एक्स्ट्रा ब्याज दे रही है। साधारण लोगों को ब्याज दरों में 2.90 फीसदी से 5.40 फीसदी तक का तगड़ा रिटर्न दे रही है।

आपको बता दें फिक्स डिपॉजिट सभी उम्र के ग्राहकों के लिए गारंटी के साथ में रिटर्न और सेविंग देती हैं। ऐसे में बैंक ग्राहकों के द्वारा चुनी की गई FD पर बैंक तगड़ा ब्याज प्रदान कर रही है। इस लेख में 2 करोड़ से कम की फिक्स डिपॉजिट पर ब्याज के बारे में डिटेल से समझाया गया है।

Read More:Home Loan चुकाने के बाद जरुर करें यह काम, नहीं तो पड़ेगा पछताना

आपको बता दें SBI अपने ग्राहकों को कई प्रकार की फिक्स डिपॉजिट पेश करता है। इस सभी स्कीम के माध्यम से ग्राहक अलग-अलग लाभ प्राप्त कर सकते हैं। SBI की ओर से ग्राहकों को काफी सारी फिक्स डिपॉजिट हैं।

SBI FD Scheme की लिस्ट

  • SBI टैक्स सेविंग स्कीम
  • SBI वार्षिकी जमा योजना
  • एसबीआई सावधि जमा निवेश योजना
  • एसबीआई वीकेयर

SBI की टर्म वाइज FD पर ब्याज

SBI शॉर्ट टर्म डिपॉजिट- आपको बता दें ऐसे खाते 7 दिनों से 1 साल तक की अवधि के लिए ओपन किए जाते हैं। इसमें ग्राहकों को 2.90 फीसदी से 4.40 फीसदी हर साल ब्याज पेश की जाती है।

Read More:SARKARI SCHEME: महिलाओं की चमकी किस्मत, सरकार देने जा रही 5000 रुपये, ऐसे करें आवेदन

SBI मीडियम टर्म डिपॉजिट- अब बात करते हैं मीडियम टर्म डिपॉजिट के बारे में इसमें आप 1 साल से 5 साल तक पैसों का निवेश कर सकते हैं। इसमें ग्राहकों को 5.0 फीसदी की दर से हर साल ब्याज मिलता है। वहीं लॉन्ग टर्म के लिए 5.30 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है। इसमें उपभओक्ताओं को 5.40 फीसदी की दर से भुगतान किया जाता है। ये FD स्कीम 5 साल से लेकर 10 साल तक की होती है।

बुजुर्गों के लिए FD स्कीम- SBI की फिक्स डिपॉजिट स्कीम में बुजुर्गों को 0.80 फीसदी की दर से एक्स्ट्रा लाभ मिलता है। वहीं बजुर्गों के लिए फिक्स डिपॉजिट पर 3.40 फीसदी से 6.20 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

SBI FD पर मिलने वाले लाभ

  • इस निवेशकों को अपनी जमा राशि पर 5.40 फीसदी की ब्याज दर से लाभ मिलता है। वहीं बजुर्गों को इस मामले में ब्याज दर 6.20 फीसदी तक मिलती है। ये दर मार्केट में अधिकतर प्रतिभागियों के लिए तुलनात्मक है। बजाज फाइनेंस साधारण लोगों को 7.60 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है वहीं बुजुर्गों को 7.85 फीसदी की दर से ब्याज देता है।
  • अगर आप अपनी जमा राशि के समय को और आगे बढ़ाना चाहते हैं तो SBI आपको अपने एफडी को फिर से रिन्यू करने का ऑप्शन देता है। आपकी जमा राशि मूल जमा के समान अवधि के लिए नई हो जाती है। ये सहुलियत कुछ एफडी स्कीम के लिए पेश है।
  • इसके बाद आपको बता दें अगर आप एफडी में निवेश करने जा रहे हैं तो कम से कम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इससे देश के अधिकांश लोगों के लिए निवेश करना काफी आसान हो जाता है। एसबीआई मल्टी ऑप्शन एफडी के मामले में कम से कम निवेश 10 हजार रुपये है और एसबीआई सालाना 25000 रुपये का निवेश कराती है।
  • इसके अलावा जब आप एसबीआई में FD लेते हैं तो आप एफडी के बाकी की रकम के 90 फीसदी तक के लोन ले सकते हैं। ये आपको आपकी जमा की गई पूंजी पर प्रप्त होती है। इन लोन पर ब्याज 5.5 फीसदी से 7.1 फीसदी के बीच में है।

Related Articles

Back to top button
BSNL लाया अब तक का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, मात्र 7 रु में रोजाना 3GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग