केरल में हो चुका है Monsoon का आगमन, इन राज्यों में होगी राहत की बारिश,

monsoon
monsoon

Monsoon:मॉनसून (Monsoon Update) का आगमन केरल में हो चुका है. इसके कारण देश में कई राज्यों में मौसम करवट लेने वाला है. लेकिन राजधानी दिल्ली (Delhi-NCR Weather) के लोगों को फिलहाल मॉनसून के आगमन से गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में तापमान बढ़ना तय है. मौसम एजेंसी ने राष्ट्रीय राजधानी में शुष्क दिनों और आसमान साफ रहने की भविष्यवाणी की है.

हालंकि दिल्ली-NCR के लिए हीटवेव की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है, लेकिन अलग-अलग स्थानों पर इसका सामना करना पड़ सकता है. IMD के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून केरल में दस्तक देने के बाद अब कर्नाटक और तमिलाडु में दस्तक देने को तैयार है. वहीं उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी पर कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण उत्तरपूर्वी राज्यों में भी अगले दो दिनों में मॉनसून की बारिश होगी. IMD के अनुसार उत्तर पश्चिम भारत में जून के चौथे सप्ताह और जुलाई के पहले सप्ताह में बेहतर बारिश की स्थिति बन रही है.

READ MORE:IMD :  मौसम ने जारी किया का अलर्ट ,48 घंटों के अंदर भारत पहुँच सकता है बिपारजॉय तूफान ।

पूर्वोत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम
मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में शनिवार को भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि आने वाले सप्ताह में इस क्षेत्र में गरज और बिजली गिरने के साथ बारिश होगी. सोमवार और मंगलवार को असम और मेघालय में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. वहीं शनिवार और सोमवार को मणिपुर और मिजोरम का मौसम एक जैसा रहेगा.

दक्षिण भारत में झमाझम होगी बारिश
केरल और तटीय कर्नाटक में अगले तीन दिनों के दौरान भारी बारिश होगी, जबकि अगले दो दिनों में लक्षद्वीप में भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी. कुल मिलाकर, इस क्षेत्र में अगले सप्ताह गरज के साथ बारिश, बिजली चमकने और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

READ MORE:Amir Khan के घर पर ED छापामारी करते हुए बड़ी मात्रा में रुपये बरामद ट्रंक में 200-500 और 2000 के नोट ठूंस-ठूंसकर भरे

वहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में रविवार से मंगलवार तक अत्यधिक भारी बारिश होगी. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शनिवार से रविवार तक अच्छी खासी बारिश होगी. IMD ने कहा कि शेष भारत आने वाले सप्ताह में किसी भी कठोर मौसम परिवर्तन से नहीं गुजरेगा. भारत के मध्य क्षेत्रों में अगले दो दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखी जाएगी. बिहार के कुछ हिस्सों में शनिवार से मंगलवार तक भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा. गंगीय पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में भी इन्हीं दिनों में इसी तरह की स्थिति का अनुभव होगा.

ओडिशा, झारखंड और उत्तर प्रदेश में अगले तीन दिनों तक गर्म हवाएं चल सकती हैं, जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, आंध्र प्रदेश में शनिवार को लू का प्रकोप रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है. आज अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिन में तेज सतही हवाएं और रात में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button
BSNL लाया अब तक का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, मात्र 7 रु में रोजाना 3GB डाटा और अनलिमिटेड कॉलिंग