1000 New Note Update : RBI लाने जा रहा 1000 रुपए का नया नोट! जानें और कौन-कौन से नोटों को बदलने की है तैयारी

1000 New Note Update : RBI नए सुरक्षा मानकों और अन्‍य सिक्‍योरिटी फीचर्स से युक्‍त 1000 रुपए का बाजार में जल्द नजर आने वाला है। भारतीय रिजर्व बैंक जल्‍द ही अधिक सिक्योरिटी फीचर्स के साथ एक हजार रुपए का नया नोट जारी करना शुरू करेगा। खबरों के मुताबिक 1000 रुपए के जो नए नोट जारी होंगे, वह महात्‍मा गांधी सीरीज-2005 के तहत ही होंगे। इस नए नोट में कुछ ऐसे मानक अमल में लाए गए हैं, जो इससे पहले 100 रुपए के नोट में भी प्रयोग किए गए।

Read More : Urfi Javed ने की Suicide, फंदे से लटकी मिली शव, जानें क्या है पूरा मामला, 1000 New Note Update

New-1000-Rupees-Note-to-Make-a-Comeback
New-1000-Rupees-Note-to-Make-a-Comeback

1000 New Note : इन नोटों में रुपए का चिह्न होगा, जिसके बीच में अंग्रेजी का अक्षर ‘एल’ बना होगा। वहीं, नंबर पैनल में छोटे से बड़े अंक आरोही स्थिति में होंगे। आरबीआई RBI के अधिकारियों मुताबिक ये कदम इसलिए उठाए गए हैं ताकि इतनी अधिक मूल्‍य के नोट की सुरक्षा और पुख्ता की जा सके। उन्‍होंने बताया कि हमने सीमित मात्रा में इस तरह के 500 रुपए के नोट जारी करने शुरू कर दिए हैं।

Read MOre : अब ATM से पैसा निकालने के लिए नहीं होगी ATM कार्ड की आवश्यकता , RBI दे रही ये खास सुविधा, 1000 New Note Update :

1000 New Note : अधिकारी के मुताबिक छोटे से बड़े अंक आरोही स्थिति में इसलिए जारी किए जाएंगे ताकि इन नोटों की जालसाजी नहीं की जा सके। नंबर पैनल में अगर जनता नए नोटों में छोटे से बड़े अंक देखे तो वे भ्रमित न हों। अधिकारी ने बताया कि इस तरह के सुरक्षा मानक सिंगापुर जैसे देश में भी अपनाए जाते हैं। साथ ही इन्हें अपनाने से असली नोटों को पहचानने में मदद मिलेगी।

 

Related Articles

Back to top button
Airtel लाया अब तक का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, 28 दिनों की वैलिडिटी के साथ मचा रही धूम