1000 Investment कर पा सकते हैं करोड़ो रुपये, जानिए क्या है शानदार फॉर्मूला!

1000 Investment : अमीर बनने की चाहत आखिर किसे नहीं होती… हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत करने की सोचता है और उसे कहीं ऐसी जगह निवेश (Investment) करना चाहता है, जिससे उसका मोटा फंड इकठ्ठा हो जाए. अगर आप भी करोड़पति (Crorepati) बनना चाहते हैं, तो बता दें ये काम इतना भी मुश्किल नहीं है. जरूरत है तो बस सही इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी और एक लक्ष्य की. एक फॉर्मूले के तहत आप हर महीने महज 1000 रुपये की बचत करके भी करोड़पति बनने के लक्ष्य को पा सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसा कैसे संभव हो सकता है.

Investment

Read MOre : LIC Investment Plan : 45 रुपए निवेश कर बनाएं 25 लाख! निवेश के लिए नहीं मिलेगा इससे बेस्ट ऑप्शन, समझें पूरा गणित

1000 Investment  : करोड़पति बनने के लिए आपको दो बातों का विशेष ध्यान रखना होगा. पहला अपनी इनकम में से एक हिस्से की बचत और दूसरा उस बचत को सही जगह इन्वेस्ट करना. आज के समय में सिस्टैमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान यानी SIP निवेश का ऐसा ही बढ़िया जरिया बनकर उभरा है, जो इस सपने को पूरा करने में कारगर साबित हो सकता है. हालांकि, ये लॉन्गटर्म में निवेशकों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है और 1000 रुपये महीने की छोटी बचत करते हुए आप एक नहीं बल्कि दो करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड इकठ्ठा कर सकते हैं.

Investment
Investment

एसआईपी में लॉन्ग टर्म निवेश (Long term Investmet) का सबसे अच्छा फायदा ये होता है कि आपके द्वारा इन्वेस्ट की गई रकम पर आपको कंपाउंडिंग (Compounding) का भी लाभ मिलता है. ऐसे में SIP में मिलने वाला रिटर्न शानदार हो जाता है. एक्सपर्ट्स भी निवेश का प्लान बना रहे लोगों को जितना जल्दी या कम उम्र में हो सके इन्वेस्टमेंट स्टार्ट करने की सलाह देते हैं. यहां पर आप नियमित तरीके से छोटा निवेश करते हुए एक बड़ा फंड बना सकते हैं.

Read MOre : ये बैंक दे रहा FD पर 9. 5% का ब्याज, तुरंत उठा लें लाभ, Investment

अब बात करते हैं कि कैसे महज एक हजार रुपये की राशि हर महीने बचाकर करोड़पति बनने का सपना पूरा किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपनी बचाई गई रकम को म्यूचुअल फंड SIP करना होगा. बीते कुछ सालों में एसआईपी के जरिए मिले रिटर्न को देखें तो कई फंड्स ने 20 फीसदी या उससे अधिक का रिटर्न दिया है. इस हिसाब से आप अगर अपने इन्वेस्टमेंट को 30 सालों तक जारी रखते हैं, तो फिर आपका जमा फंड 2 करोड़ रुपये से ज्यादा हो जाएगा.

Investment
Investment

Read MOre : SBI ने बढ़ाई FD की ब्याज दर,ग्राहकों की चमकी किस्मत,दे रहा तगड़ा रिटर्न,  Investment 

SIP Calculater के जरिए समझें तो आप हर महीने 1000 रुपये की एसआईपी करते हैं, तो फिर 30 साल की अवधि में आपके द्वारा जमा की गई रकम महज 3,60,000 रुपये होती है. अब इसमें अगर आपको 20 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है, तो फिर अपका फंड 2,33,60,000 रुपये हो जाता है. कंपाउंडिग का फायदा मिलने से निवेशकों को अच्छा खासा लाभ होता है. कम उम्र में निवेश शुरू करके उसे लॉन्ग टर्म के लिए चालू रखने पर करोड़पति बनने का लक्ष्य पाया जा सकता है.

 

Related Articles

Back to top button