world cup : ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 33 रनों से हराया

World Cup में आज आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 33 रनो से शिकस्त दे दी है. आज खेले गये मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुये 50 ओवर में 286 राण बना पाये। वहीं इसके जवाब में इंग्लैंड सभी विकेट गंवाकर 253 रन ही बना पायी।

Read More : world cup 2023 : ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 5 रन से हराया

world cup : आज खेले गये मुकाबले के साथ ऑस्ट्रेलिया टीम की यह 7 5वीं जीत है। इसके साथ ही कंगारू टीम 10 अंक हासिल कर सेमीफाइनल की तरफ आगे बढ़ गई है. ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट में दो और मैच खेलने हैं।

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुये 286 रन बनाये जिसके जवाब में गत विजेता इंग्लैंड की पूरी टीम 48.1 ओवर में 253 रन पर सिमट गयी। इंग्लैंड की बल्लेबाजी की जान माने जाने वाले जो रूट (13) का बल्ला आज भी नहीं चला जबकि सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (0) पहली ही गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बावजूद इंग्लैंड की टीम ने आज जीत का जज्बा दिखाया। डेविड मलान (50) और बेन स्टोक्स (64) ने विकेट पर टिक कर अर्धशतकीय पारी खेली जबकि बाद में मोइन अली (42) और क्रिस वोक्स (32) ने अपेक्षाकृत तेजी से रन बटोर कर लक्ष्य का पीछा करने का भरपूर प्रयास किया मगर नियमित अंतराल पर विकेटों के पतन से लक्ष्य दूर होता चला गया जो अंतत: हार का कारक बना।

इंग्लैंड की पारी को कम स्कोर पर समेटने में एडम जम्पा की भूमिका अहम रही जिन्होने न सिर्फ रनो की गति पर अंकुश लगाया बल्कि अपनी टीम के लिये सर्वाधिक तीन विकेट झटके। उनके अलावा मिचेल स्टार्क,जॉश हेजलवुड और पैट कमिंस ने दो दो विकेट चटका कर इंग्लैंड के मनोबल को पूरी तरह तोड़ दिया।

Read More : अब World Cup में नहीं दिखेगी टीम इंडिया, इस वजह से BCCI ने लिया निर्णय

इससे पहले स्टीव स्मिथ (44),मार्नस लाबुशेन (71) और कैमरन ग्रीन (47) की टिकाऊ पारियों के बावजूद आस्ट्रेलिया इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण के आगे 49.3 ओवर में 286 रनों पर ढेर हो गयी। आस्ट्रेलिया की पारी को समेटने में क्रिस वोक्स (54 रन पर चार विकेट) और आदिल रशीद (38 रन पर दो विकेट) की भूमिका महत्वपूर्ण रही। विश्व कप से पहले ही बाहर हो चुकी इंग्लैंड के गेंदबाजों ने आज अनुशासित गेंदबाजी का मुजाहिरा किया जिसके चलते कंगारू बल्लेबाजों को खुल कर खेलने में परेशानी का सामना करना पड़ा।
वोक्स ने डेविड वार्नर (15) और ट्रेविस हेड (11) की सलामी जोड़ी को जल्द विदा कर आस्ट्रेलियाई खेमे में सनसनी मचा दी। हालांकि स्मिथ और लाबुशेन ने स्कोरबोर्ड को तेजी से चलाया। स्मिथ आदिल रशीद की फिरकी को उड़ाने के प्रयास में थर्ड मैन पर खडे मोइन अली को कैच थमा बैठे। नये बल्लेबाज जॉश इंग्लिस (3) भी रशीद का शिकार बने।

Read More : cricket world cup : 5 सितम्बर को होगा टीम इंडिया का ऐलान, जानें कौन होंगे 15 सिकंदर

खतरनाक साबित हो रहे लाबुशेन को मार्क वुड ने पगबाधा आउट किया। कैमरन ग्रीन का साथ देने आये मार्कस स्टॉयनिस (35) ने टीम के स्कोर को 241 पर पहुंचाया। कप्तान पैट कमिंस (10) और मिचेल स्टार्क (10) रनो की रफ्तार बढाने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे हालांकि एडम जम्पा ने आखिरी ओवरो में चार चौको की मदद से 29 महत्वपूर्ण रन जोड़े।

Related Articles

Back to top button