Weather Update : अक्टूबर में मई-जून जैसी गर्मी,अभी ठंड के लिए करना होगा इंतजार

Weather Updateअक्टूबर का महीना आधा बीतने को है, लेकिन एसी, पंखे और कूलर वैसे ही चल रहे हैं, जैसे मई-जून में चल रहे थे।दिन के समय तेज धूप खिलने पर पसीना भी बह रहा है। सुबह-शाम जरूर मौसम में आंशिक बदलाव नजर आता है, लेकिन सर्दी का एहसास अभी इंतजार में ही है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो अभी इस सप्ताह कमोबेश ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी, अलबत्ता अगले सप्ताह तापमान में गिरावट आने लगेगी व ठंडक का एहसास भी होने लगेगा।

साफ आसमान, वर्षा ना होने और उच्च आर्द्रता के कारण दिल्ली इस अक्टूबर में अब तक सामान्य से अधिक गर्म रही है। अब तक महीने के सभी दिन अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर दर्ज हुआ है। लगभग हर रोज सामान्य से दो या तीन डिग्री अधिक रहा है।

Read more:Weather Update : मौसम विज्ञान विभाग ने जारी किया अलर्ट,प्रदेश के 5 जिलों में आज भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र कहते हैं, अल नीनो वर्षों में ठंडे दिन व शीत लहर की स्थिति, जो बाद में सर्दी के तौर पर देखी जाती है, की तीव्रता कम हो जाती है। वजह, अल नीनो स्थितियां भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर के पानी के गर्म होने को संदर्भित करती हैं। वहीं प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि अगले सप्ताह एक के बाद एक कई पश्चिमी विक्षोभ आने वाले हैं।

इनके असर से तापमान में गिरावट की उम्मीद है। हिमालय क्षेत्र में महत्वपूर्ण बर्फबारी होती है और जम्मू-कश्मीर एवं हिमाचल क्षेत्र से दिल्ली में आने वाली हवाओं के साथ हवा की दिशा बदल जाती है। उन्होंने कहा, जलवायु विज्ञान के अनुसार अक्टूबर के पहले हफ़्ते की तुलना में आखिरी सप्ताह में दिल्ली में तापमान तीन डिग्री तक गिर जाता है।

स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष (माैसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने बताया कि अगले तीन- चार दिन और गर्मी का एहसास बना रहेगा। दिन का तापमान 35, 36 और 37 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। लेकिन 15, 16, 17 और फिर 20, 21 अक्टूबर को पश्चिमी विक्षोभ के असर से वर्षा होने की संभावना है।

Read more:ऑस्ट्रेलिया ने ठुकराया Commonwealth Games,भारत खेल सकता है बड़ा दाव

लगातार कई दिन वर्षा से मौसम भी बदलेगा एवं तापमान में भी गिरावट आएगी। उत्तर पश्चिमी हवा के साथ पहाड़ों की ठंडक भी दिल्ली में सर्दी का एहसास बढाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि इस बार दीवाली तक दिल्ली में ठीकठाक ठंड हो जाएगी।

बुधवार को भी सामान्य से ऊपर रहा तापमान

बुधवार को भी दिन भर धूप खिली रहने से राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.0 डिग्री जबकि न्यूनतम सामान्य से दो डिग्री कम 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 91 से 33 प्रतिशत तक रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि बृहस्पतिवार को भी आसमान साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 35 जबकि न्यूनतम 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

Related Articles

Back to top button