Train Cancelled : यात्रीगण कृपया ध्यान दें,पश्चिम रेलवे पर आज 256 लोकल सर्विस रद्द, यात्रा से पहले चेक कर लें ‘यात्री ऐप’

Train Cancelled  : पश्चिम रेलवे पर आज 256 लोकल सर्विस रद्द होंगी और इससे दुगुनी ट्रेनें देरी से चलेंगी, तो घर से निकलने से पहले यात्रा को प्लान जरूर कर लें। रेलवे की ओर से यात्री ऐप में रद्द होने वाली लोकल सेवाओं की जानकारी अडवांस में दी जा रही है। कम ट्रेनें होने के कारण स्टेशनों पर और उपलब्ध ट्रेनों में भीड़ होना लाजमी है, इसलिए रेलवे की ओर से अतिरिक्त सुरक्षा-व्यवस्था के इंतजाम किए जा रहे हैं।

Train Cancelled  : लंबी दूरी की ट्रेनों पर इस तरह होगा असर


पश्चिम रेलवे के महाब्लॉक में 43 लंबी दूरी की ट्रेनें रद्द की जा रहीं हैं। 26 अक्टूबर से 4 नवंबर तक लंबी दूरी की ट्रेनों में यात्रा करने वालों पर असर पड़ेगा। रद्द होने वाली ट्रेनों में मुंबई से जोधपुर, बीकानेर, बाडमेर, जबलपुर, गोरखपुर, दिल्ली और सहरसा जाने वाली ट्रेनों का नाम शामिल है। 56 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया जाएगा यानी ये ट्रेनें अंतिम पड़ाव से पहले ही वापी या पालघर में रोक दी जाएंगी और यहीं से रवाना होंगी। ब्लॉक के दौरान 6 ट्रेनों को बांद्रा टर्मिनस के बजाय दादर से रवाना किया जाएगा। पश्चिम रेलवे के अनुसार, प्रभावित ट्रेनों के यात्रियों को एसएमएस के जरिए जानकारी दी जा रही है।

Read More:Shocking : हार्ट अटैक से छह लोगों की मौत,स्वास्थ्य अधिकारी ने हृदय स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने का किया आग्रह

आज नहीं चलेंगी ये ट्रेनें
-12936 सूरत-बांद्रा टर्मिनस
-02134 जबलपुर-बांद्रा टर्मिनस
-05053 गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस

ये ट्रेनें होंगी शॉर्ट टर्मिनेट
-ट्रेन संख्या 22976 रामनगर-बांद्रा टर्मिनस वापी में शॉर्ट टर्मिनेट होगी।
-ट्रेन संख्या 14807 जोधपुर-दादर बोरीवली में शॉर्ट टर्मिनेट होगी।
-ट्रेन संख्‍या 19218 वेरावल-बांद्रा टर्मिनस बोरीवली में शॉर्ट टर्मिनेट होगी।
-ट्रेन संख्या 14701 श्री गंगानगर-बांद्रा टर्मिनस बोरीवली में शॉर्ट टर्मिनेट होगी।
-ट्रेन संख्या 12972 भावनगर-बांद्रा टर्मिनस बोरीवली में शॉर्ट टर्मिनेट होगी।
-ट्रेन संख्‍या 19019 बांद्रा टर्मिनस-हरिद्वार बोरीवली से शॉर्ट ऑरिजिनेट होगी।
-ट्रेन संख्‍या 19217 बांद्रा टर्मिनस-वेरावल बोरीवली से शॉर्ट ऑरिजिनेट होगी।
-ट्रेन संख्‍या 12995 बांद्रा टर्मिनस-अजमेर पालघर से शॉर्ट ऑरिजिनेट होगी।
-ट्रेन संख्‍या 12971 बांद्रा टर्मिनस-भावनगर बोरीवली से शॉर्ट ऑरिजिनेट होगी।
-ट्रेन संख्‍या 14702 बांद्रा टर्मिनस-श्री गंगानगर बोरीवली से शॉर्ट ऑरिजिनेट होगी।

Train Cancelled  : यात्री ऐप से काम होगा आसान
रेलवे की यात्री ऐप यदि डाउनलोड नहीं है, तो कर लें। इस ऐप के जरिए रद्द होने वाली लोकल ट्रेनों की एक दिन पहले जानकारी दी जाएंगी। इसके अलावा, जिस ट्रेन को फेवरिट लिस्ट में डाला हुआ है उसका कस्टमाइज नोटिफिकेशन मिलेगा। रद्द हो रही ट्रेनों का लाइव व्यू नोटिफिकेशन मिलेगा। ऐप में ‘कम्यूट न्यूज’ के नाम से एक अलग सेक्शन बनाया गया है जिसपर जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

Read More:Shocking : हैरान करने वाली घटना आई सामने,11 साल के एक बच्चे ने 13 बार चाकू से हमला कर

Train Cancelled  : हार्बर लाइन भी होगी प्रभावित
गुरुवार की रात 12:30 बजे से सीएसएमटी-गोरेगांव हार्बर लाइन पर भी ब्लॉक लिया जाएगा। यह ब्लॉक शुक्रवार को सुबह 10 बजे तक रहेगा। इस ब्लॉक के कारण शुक्रवार को अंधेरी से निकलने वाली सुबह 10:39 बजे तक की ट्रेनें रद्द रहेंगी। डाउन हार्बर लाइन पर गोरेगांव के लिए पहली लोकल सीएसएमटी से 10:22 बजे रवाना होगी और 11:16 बजे गोरेगांव पहुंचेगी। अप हार्बर लाइन पर पहली लोकल गोरेगांव से गोरेगांव 11:23 बजे रवाना होकर 12:21 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी।

Train Cancelled  : महाब्लॉक के बाद बड़ा फायदा
अभी बांद्रा टर्मिनस से निकलने वाली कुछ लंबी दूरी की ट्रेनों को लोकल ट्रेनों के ट्रैक को शेयर करना पड़ता है। अब जब खार से गोरेगांव तक छठी लाइन भी तैयार हो चुकी है, तब बांद्रा से पहले ट्रेनों के लिए जो बॉटल नेक हो रहा था, वो खत्म हो जाएगा। हालांकि, छठी लाइन को बोरीवली तक बनाया जाना है और गोरेगांव से बोरीवली के बीच दूसरे चरण में इसका काम जारी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगले दो सालों में पश्चिम रेलवे पर अंधेरी से बोरीवली तक बहुत से काम एक साथ चलने वाले हैं। इस दौरान लोकल ट्रेनों की सेवाएं बढ़ाने के लिए सोच-समझकर फ़ैसला लेना होगा क्योंकि, ट्रेनें देरी से चलने, पॉइंट फैल होने जैसी घटनाएं बढ़ सकती हैं।

Read More:Shocking : बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग मचा हड़कंप, युवक ने जान बचने चौथी मंजिल से लगाई,देखने वालों की कांपी रूह

 

इस ब्लॉक के लिए लंबे समय से तैयारियां चल रही हैं। यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हों, इसलिए सभी माध्यमों से ट्रेनों की सूचना दी जा रही हैं। खासतौर पर यात्री ऐप ब्लॉक के दौरान मददगार साबित होगी।

Related Articles

Back to top button