Tomato Price : टमाटर पंहुचा 250 के पार, शासन-प्रशासन कमीशनखोरी को दे रहे बढ़ावा

Tomato Price : टमाटर की कीमतों (Tomato Price Rise) में एक बार फिर से आग लग गई है. सरकारी की तमाम कोशिशों के बाद आखिरकार बीते दिनों लोगों को राहत मिली थी और कीमतों में गिरावट आई थी. लेकिन ये राहत ज्यादा दिन कायम नहीं रह सकी और Tomato Price फिर 200 के पार पहुंच गया है. राजधानी दिल्ली की बात करें तो बुधवार को मदर डेयरी (Mother Dairy Shops) की सफल खुदरा दुकानों पर टमाटर 259 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से बेचा गया.

रिटेल में 200 के पार बिक रहा टमाटर
Tomato Price : न केवल मदर डेयरी के स्टोर्स पर बल्कि अन्य रिटेल सब्जी मार्केट में भी टमाटर की कीमत 200 रुपये के पार पहुंच चुकी है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय (Consumer Affairs Ministry) के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार 2 अगस्त 2023 को टमाटर की खुदरा कीमत 203 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. गौरतलब है कि बीते जुलाई महीने के करीब हर दिन टमाटर की कीमतें नई ऊंचाइयां छू रही थीं, जिससे लोगों की रसोई से ये गायब हो गया था. रिटेल मार्केट्स में दिल्ली हो चंडीगढ़ हो या फिर उत्तराखंड ये 300 रुपये प्रति किलोग्राम के पार पहुंच गया था.

Read More : Tomato Price Hike : टमाटर बेचकर किसान बना करोड़पति, महीनेभर में बेचे 1.8 करोड़ के टमाटर

ये है कीमतें फिर बढ़ने का कारण
Tomato Price : मदर डेयरी के प्रवक्ता ने टमाटर की कीमतों में फिर से आए उछाल को लेकर कहा है कि मौसम के खराब होने के कारण पिछले दो महीने से देशभर में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है. वहीं बीते दो दिनों में दिल्ली की आजादपुर मंडी में टमाटर की आवक में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

मांग के अनुरूप सप्लाई कम होने के कारण टमाटर की थोक कीमतों में तेजी बढ़ोत्तरी हुई है और इसका सीधा असर इसकी खुदरा कीमतों पर दिखाई दे रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया की सबसे बड़ी होलसेल सब्जी मंडी आजादपुर में टमाटर की थोक कीमतें (Tomato Wholesale Price) बुधवार को गुणवत्ता के आधार पर 170 रुपये से लेकर 220 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच रहीं.

Read More : Gold Rate : सोना खरीदने का गोल्डन चांस, कीमत हुई धड़ाम, जानिए एक तोले का भाव

सरकार के दखल के बाद आई थी भाव में कमी
बता दें जून 2023 के आखिरी और जुलाई के शुरुआती दो हफ्तों में टमाटर की कीमतों में तेज वृद्धि दर्ज की गई थी, लेकिन सरकारी हस्तक्षेप के बाद 14 जुलाई से प्लान के तहत सस्ती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की गई. इसके बाद दि्लली में टमाटर की रिटेल कीमतों में गिरावट देखने को मिली थी. अब फिर से न केवल दिल्ली बल्कि छत्तीसगढ़ में टमाटर पर बढ़ती महंगाई का असर आम नागरिकों पर दिखने लगा है. यहां भी लाल टमाटर पहले सौ रूपये किलो और अब दो सौ रूपये किलो में बिकने लगा है.

टमाटर की जहब टोमैटो सॉस का यूज
सब्जी मंडियों में टमाटर की कीमतों में आए उछाल के बाद अब लोगों ने इसे खरीदने के बजाय नया तरीका ढूंढ़ लिया है. लोगों की इस नई जुगाड़ के बारे में बात करें तो बाजार से महंगा टमाटर खरीदने की बजाए सीधे-सीधे टमाटर कैचअप, टमाटर प्यूरी खरीदकर इसके स्वाद को बराकरार रखा जा रहा है. इसके चलते बाजार में अचानक टोमैटो कैचअप की न केवल बिक्री बढ़ गई है. लोग बाजार में 200 रुपये किलो टमाटर की बजाए 100 से 160 रुपये में सॉस-कैचअप खरीद रहे हैं.

Read More : Stock Market : 66 वाले शेयर में आया 730% का उछाल, निवेशक बने मालामाल

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में होटल संचालक शंकरलाल चावला का कहना है कि बाजार में बढ़ते दामों के कारण अब टमाटर की चटनी ग्राहकों को देने से उनके होटल का पूरा बजट बिगड़ रहा है. ऐसे में बाजार से टोमैटो कैचअप, टोमैटो प्यूरी का इस्तेमाल कर कारोबार सुचारू चला रहे हैं.

Related Articles

Back to top button