Tomato Price : लम्बे समय तक सताने के बाद गिरे टमाटर के भाव, फूल गोभी आई औकात पर

Tomato Price : कुल्लू जिले में अगस्त के पहले दूसरे सप्ताह तक टमाटर बेचने वाले किसान लखपति बन गए हैं। जो किसान पिछले दो दशक में टमाटर बेचकर नहीं कमा पाए रहे. एक ही सीजन में मालामाल हो गए। मगर अब किसानों को टमाटर और फूलगोभी को कौड़ी भाव बेचना पड़ रहा है। 10 दिन के भीतर ही जिले में टमाटर के दाम 60 और फूलगोभी के 40 फीसदी तक गिरावट आई है।

Read More : Tomato Price : कल से टमाटर अपनी औकात पर, बिकेगी 40 रु. प्रति किलो

Tomato Price : बुधवार को भुंतर सब्जी मंडी में टमाटर 10 से 20 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिका। फूलगोभी की 7 से लेकर 20 रुपये की बोली लगी है। ऐसे में मंडियों में गिरते दाम से किसानों को लाखों का नुकसान उठाना पड़ रहा है। कुल्लू-मंडी के बीच हाईवे के बंद होने तथा देश की मंडियों में बंगलुरू और नासिक से टमाटर की फसल आने से दाम लगातार गिर रहे हैं।

कुल्लू की मंडी में 20 दिन पहले टमाटर 100 रुपये किलो बिक रहा था। वहीं फूलगोभी 10 दिन पहले 35 और दो सप्ताह पहले 50 रुपये किलो मंडियों में बिक रही थी। किसान ओम प्रकाश, बुद्धि सिंह, नरोत्तम सिंह, हीरा लाल तथा चुनी लाल ने कहा कि सब्जियां सस्ती होने से उन्हें घाटा हो रहा है। उन्होंने कहा कि कुल्लू-मंडी के बीच सड़कों के लगातार बंद रहने से सब्जियां कौड़़ी के दाम बिकने लगी हैं।

Read More : Tomato Price : आसमान से जमीन पर गिरे टमाटर के भाव, राजधानी में बिकने लगे 50 रुपये

Tomato Price : फूलगोभी की बात करें तो लाहौल में अभी 40 से 50 फीसदी फसल खेतों में है। कुल्लू में भी 20 फीसदी तक सब्जियां निकालने के लिए तैयार है। एपीएमसी कुल्लू के सचिव शगुन सूद ने कहा कि बुधवार को कुल्लू की मंडियों में ए ग्रेड का टमाटर 20 और ए ग्रेड की फूलगोभी भी 20 रुपये में बिकी है। देशभर की मंडियों में टमाटर और सब्जियों के दाम गिरे हैं।

 

Related Articles

Back to top button