Tomato : महंगा टमाटर पहुंचा संसद, मचाया हंगामा, केंद्रीय वित्त मंत्री के उड़े होश…

हंगे टमाटर (Tomato) ने आम आदमी को करीब 2 महीने से परेशान कर रखा है. देश के कई हिस्सों में एक किलो टमाटर की कीमत 250 रुपये तक पहुंच गई. टमाटर की कीमतों में गिरावट को लेकर अब तक सरकार की तमाम कोशिशें नाकाम रही हैं. इस बीच गुरुवार को संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि टमाटर इतना महंगा क्यों है? और कीमतों में कमी लाने के लिए सरकार ने क्या-क्या कदम उठाए हैं.

 

फिलहाल टमाटर के भाव 200 रुपये किलो के आसपास बना हुआ है. संसद में निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले कुछ दिनों में तेजी से टमाटर के भाव में गिरावट देखने को मिलेगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर में इसी हफ्ते से सब्सिडी के साथ टमाटर 70 रुपये किलो बेचे जाएंगे.

Tomato Price
Tomato Price

Read More : Tomato Price : टमाटर पंहुचा 250 के पार, शासन-प्रशासन कमीशनखोरी को दे रहे बढ़ावा

वित्त मंत्री ने कहा कि 8 लाख किलो से ज्यादा टमाटर राजस्थान, यूपी, दिल्ली-एनसीआर में सस्ते दरों पर उपलब्ध कराए गए हैं. लोगों को राहत देने के लिए NCCF की ओर से मोबाइल वैन द्वारा दिल्ली-एनसीआर में सस्ते भाव पर टमाटर बेचे रहे हैं. इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए ONDC प्लेटफॉर्म पर भी सस्ते में टमाटर उपलब्ध हैं.

Tomato
Tomato

उन्होंने बताया कि बिहार, पश्चिम बंगाल, यूपी और राजस्थान में सस्ते भाव पर टमाटर बेचे जा रहे हैं. पैदावार में कमी की वजह से टमाटर के भाव में उछाल देखने को मिला है. लेकिन अब तेजी से मंडियों में खेत से टमाटर पहुंच रहे हैं.

Read MOre : Tomato Price:50 रु में 4 टमाटर देख महिला हुई आगबबूला ,कर दी पिटाई

इस बीच उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में टमाटर का होलसेल रेट 100 रुपये किलो से नीचे पहुंच चुका है. जल्द ही दूसरे बाजारों में भी पहुंचने की उम्मीद है. कोलार मंडी से दिल्ली टमाटर 85 रुपये किलो के भाव पर पहुंच रहा है.

Tomato : इसके अलावा नेपाल से टमाटर इंपोर्ट किए जा रहे हैं, जो वाराणसी, लखनऊ और कानपुर जैसे शहरों में शुक्रवार तक पहुंच जाएंगे. साथ ही देश में NCCF की ओर से सब्सिडाइज टमाटर मेगा सेल में 70 रुपये किलो बेचा जा रहा है. निर्मला सीतारमण ने कहा कि जहां तक प्याज का सवाल है तो देश में भरपूर स्टॉक है, इसके लिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं हैं.

Related Articles

Back to top button