Post Office की ये शानदार स्कीम दे रही सम्मान के साथ जीवन का मौका,जाने किन स्कीम में करे सेविंग

 Post Office : देश की सरकार के द्वारा काफी सारी सेविंग स्कीम चलाई रही है। ये सेविंग स्कीम देश के सभी वर्ग के लोगों के लिए चलाई जा रही हैं जिसमें बच्चों, महिलाएं, नौकरीपेशा, कारोबारियों और बुजुर्गों के लिए चलाई जा रही हैं। ये सरकारी स्कीम आम लोगों को आने वाले भविष्य के लिए काफी बड़ा फंड जमा करती हैं। आज के लिए सेविंग और रिटायरमेंट के बाद भी सम्मान के साथ में जीवन जीने का मौका देती है। इसकी सबसे खास बात ये है कि पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स पर ब्याज हर तिमाही रिवाइज किया जाता है। ये ब्याज दरें महंगाई दर को ध्यान में रखकर ही रिवाइज की जाती हैं। सरकार के द्वारा पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम की ब्याज दरों को रिवाइज किया गया है। चलिए इसमें पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम के बारे में डिटेल से जानते हैं।

महिला सम्मान सर्टिफिकेट

महिला सम्मान सेविंग प्रमाणपत्र खास तौर पर महिलाओं के लिए सरकार के द्वारा शुरु की गई है। महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम को जून 2023 में शुरु किया गया है। इस स्कीम में महिलाएं 2 सालों के लिए निवेश कर सकती है। ये निवेश स्कीम मार्च 2025 तक यानि कि 2 सालों के पीरियड के लिए खुली हैं। ये स्कीम महिलाओं को 2 लाख रुपये तक निवेश करने का ऑप्शन देती है। इसके बाद निवेश राशि पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। खाता खोलने के 1 साल बाद 40 फीसदी पैसा निकालने का प्रावधान मिल जाता है। अगर आप 2 सालों के लिए एमएसएससी स्कीम में 2 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो मैच्योरिटी में  2.32 लाख रुपये मिलेंगे। ये स्कीम बिल्कुल एफडी की तरह ही काम करती है।

किसान विकान पत्र स्कीम

इसके बाद बात करें किसान विकास पत्र स्कीम की इसमें सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस स्कीम में 1 हजार रुपये से निवेश प्रक्रिया शुरु हो जाती है। इसके साथ में 100 रुपये का मल्टीपल निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने की कोई मैक्जिमम लिमिट नहीं है। आप ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं। इससे साथ में नॉमिनी की भी सुविधा मिलती है। सरकार इसके निवेश पर 7 फीसदी से ज्यादा का ब्याज दे रही हैं। किसान विकास पत्र में निवेश किया है तो आपको 115 महीने के निवेश पर दोगुना लाभ मिलता है। इसें 10 साल से कम आयु के लोगों का भी खाता खोला जा सकता है।

आरडी स्कीम की डिटेल

आरडी स्कीम की बात करें तो इसमें गारंटीड रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस आरडी खाता सेफ माना जाता है। आप मंथली कम से कम 100 रुपये या 10 रुपये के मल्टीपल कोई भी पैसा इस स्कीम निवेश कर सकते हैं। इसमें 5 साल की पोस्ट ऑफिस आरडी पर अब 6.5 फीसदी की जगह 6.7 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा।

Read More:Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से लोग हो रहे मालामाल, आप भी 5000 जमाकर बनें लखपति!

पीपीएफ खाते की डिटेल

यदि किसी पोस्ट ऑफिस या फिर बैंक में पीपीएफ खाता खोल सकते हैं। ये खाता केवल 500 रुपये का खाता खोला जा सकता है। पीपीएफ में सालाना 1.50 लाख रुपये रुपये तक का पैसा जमा कर सकते हैं। इस खाते की मैच्योरिटी 15 सालों की होती है। मैच्योरिटी के बाद आप इस 5-5 सालों के लिए आगे बढ़ा भी सकते हैं। पीपीएफ स्कीम पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। अगर आप पीपीएफ खाते में हर महीने 12,500 रुपये जमा करते हैं और इसको 15 सालों तक रखते हैं तो आपको मैच्योरिटी पर कुल 40.68 लाख रुपये मिलेंग। इसमें आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये का होगा। जबकि ब्याज 18.18 लाख रुपये मिलेगा। इसमें ब्याज दर बदलती रहती है। जिससे मैच्योरिटी पर पैसा बदलता रहता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम

निर्माला सीतारमण ने नई टैक्स व्यवस्था लागू करने के  साथ में सीनियर सिटीजन के लिए काफी बड़ा ऐलान किया था। इसके तहत बुजुर्गों को निवेश की सीमा 15 लाख रुपये सेबढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया है। इस बदलाव से सीनियर सिटीजन को निवेश पर पहले से भी अधिक रिटर्न मिल रहा है। अभी इस पर ब्याज 8.2 फीसदी मिल रहा है। फाइनेंस मिनिस्टर की तरफ से निवेश लिमिट 30 लाख रुपये करने और ब्याज दर 8.2 फीसदी के हिसाब से मैच्योरिटी 12.30 लाख रुपये ब्याज के साथ 42.30 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें हर महीने 20500 रुपये मिलेंगे।

Read More:Ekta Kapoor ने पहनी इतनी टाइट ड्रेस की फ्रेंड के पीछे छिपकर देना पड़ा पोज़ ,लोगों ने कहा है- ऐसा कुछ पहनना ही क्यों जिसमें…

पोस्ट ऑफिस सेविंग खाता

इस स्कीम में कम से कम 500 रुपये जमा करना जरुरी है और मैक्जिमम जमा की कोई सीमा नहीं है। कोई भी शख्स रुप से या किसी मैच्योर शख्स के साथ में ज्वाइंट खाता खोला जा सकता है। खाता किसी नाबालिक की तरफ से खाता खोला जा सकता है। सरकार इस स्कीम पर 4 फीसदी का ब्याज दे रही है।

एसएसवाई स्कीम

एसएसवाई स्कीम की शुरुआत 8 साल पहले शुरु की गई थी। ये स्कीम 21 साल की है। लेकिन बेटी के माता-पिता को शुरुआत के 15 साल तक ही पैसा करना होता है। एसएसवाई के तहत 10 साल से कम आयु की बेटी का खाता मातापिता के नाम पर खुलता है। इस स्कीम के तहत सालाना 250 रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इस पर 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम को सरकार के द्वारा शुरु किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button