Rule Change : आज से होने जा रहे ये बदलाव, रसोई गैस सस्ता व कर्मचरियों के सैलरी में हुआ भारी इजाफा

Rule Change : आज से सिंतबर महीने की शुरुआत हो गई है और हर महीने की तरह इस महीने की पहली तारीख से भी कई बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. सरकारी कर्मचारियों की सैलरी (Government Employees Salary) से लेकर शेयर मार्केट के नियमों (Share Market Rule) में सितंबर में बदलाव होंगे. इसके अलावा कई महत्वपूर्ण काम को पूरा करने के लिए डेडलाइन भी इस महीने खत्म होने वाली है. तो चलिए जान लीजिए सितंबर से कौन-कौन से नियम बदल रहे हैं और आप पर इनका क्या असर पड़ेगा.

Read More : Rule Change : देश में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, आम लोगों पर पड़ेगा सीधा असर

हर महीने की पहली तारीख को देश की पेट्रोलियम कंपनियां LPG की कीमतों में बदलाव करती हैं. घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में केंद्र सरकार ने दो दिन पहले ही बड़ी राहत देते हुए 14.2 किलोग्राम वाले LPG Cylinder Price में 200 रुपये की कटौती की है. उज्जवला स्कीम के तहत आने वाले उपभोक्ताओं के लिए सरकार ने घरेलू रसोई गैस की कीमतों में 200 रुपये की कटौती का ऐलान किया है.

आईपीओ के लिए T+3 नियम लागू

Rule Change : मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी IPO बंद होने के बाद शेयर बाजारों में कंपनी के स्टॉक्स की लिस्टिंग होने की समयसीमा घटाकर आधी यानी तीन दिन कर दी गई है. अब तक ये डेडलाइन छह दिन की है. जल्दी लिस्टिंग के इस नए नियम से आईपीओ जारी करने वाली कंपनियों के साथ ही इनमें इन्वेस्टमेंट करने वालों को भी लाभ मिलेगा.

Read More : Rule Change : 1 अगस्त से जेब में पड़ने जा रहा डाका, जानें-जानें क्या क्या होगा महंगा

SEBI ने इस संबंध में पहले जारी नोटिफिकेशन में कहा था कि एक सितंबर 2023 या उसके बाद आने वाले सभी IPO के लिए लिस्टिंग टाइम के नए नियम स्वैच्छिक तौर पर लागू होंगे. वहीं, 1 दिसंबर 2023 से कंपनियों को अनिवार्य रूप से नियम का पालन करना होगा. सेबी ने बीते 28 जून की बैठक में T+3 को मंजूरी दी थी.

कर्मचारियों को मिलेगी ज्यादा टेक होम सैलरी

Rule Change : सितंबर का महीना नौकरीपेशा और निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भी अहम है. दरअसल, आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा रेंट-फ्री अकोमोडेशन (Rent-Free Accommodation) से जुड़े नियमों में एक सितंबर 2023 से बदलाव होने जा रहा है. इससे हाई वेतन पाने वाले और नियोक्ता कंपनी की ओर से मिलने रेंट-फ्री होम में रहने वाले कर्मचारी अब और अधिक सेविंग कर सकेंगे.

नए नियम के लागू होने के बाद से कर्मचारियों के टेक होम यानी इन हैंड सैलरी में इजाफा हो जाएगा. मान लीजिए कि कोई कर्मचारी नियोक्ता द्वारा प्रोवाइड कराए घर में रह रहा है. उसके लिए कैलकुलेशन अब नए फॉर्मूले के तहत किया जाएगा. क्योंकि दर को कम किया गया है. यानी की टोटल सैलरी में से अब कम कटौती होगी, जिसके चलते हर महीने कर्मचारियों की इन हैंड सैलरी में बढ़ोतरी हो जाएगी.

इस क्रेडिट कार्ड के नियम बदलेंगे

Rule Change : एक सितंबर 2023 एक्सिस बैंक का मैग्नस क्रेडिट कार्ड (Axis Bank Magnus Credit Card) यूज करने वाले उपभोक्ताओं के लिए भी खास हैं. दरअसल, पहली तारीख से इसके नियम और शर्तों में बड़े बदलाव हो सकते हैं. बैंक की वेबसाइट पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, कुछ ट्रांजैक्शंस पर ग्राहकों को अगले महीने से स्पेशल डिस्काउंट्स का लाभ नहीं मिल पाएगा. यही नहीं इस क्रेडिट कार्ड से जुड़ा एक और झटका देने वाला बदलाव ये देखने को मिलेगा कि 1 सितंबर से नए कार्डधारकों को सालाना फीस भी देनी होगी, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी गई है.

सितंबर तक निपटाने हैं ये जरूरी काम

Rule Change : 2,000 रुपये के नोट बदलने की अंतिम तिथि : देश में सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों को बदलने के लिए सितंबर तक का ही समय है. इसकी डेडलाइन 30 सितंबर 2023 को समाप्त हो जाएगी. ऐसे में अगर आपके पास ये नोट मौजूद हैं और इन्हें अब तक आपने नहीं बदलवाया है तो फिर ये काम जल्द से जल्द कर लें. क्योंकि इस महीने के बाद आपको मौका शायद ना मिले और सितंबर में 16 दिन बैंक बंद हैं, तो फिर इन छुट्टियों पर 2000 रुपये के नोट बदलने का काम भी नहीं किया जा सकेगा.

फ्री में आधार अपडेट करने का आखिरी मौका : अगर आप अपना आधार मुफ्त में अपडेट करना चाहते हैं, तो ये काम करने के लिए भी आपके पास 14 सितंबर 2023 तक का ही समय है. UIDAI ने फ्री में आधार अपडेट करने की सुविधा दी हुई है और ये डेडलाइन 14 सितंबर को समाप्त हो रही है. बता दें कि पहले यह सुविधा को 14 जून तक दी गई थी, जिसे यूआईडीएआई ने तीन महीने के लिए बढ़ा दी थी. आप उक्त तारीख तक आप अपने आधार से जुड़े विवरण बिना किसी शुल्क के अपडेट करवा सकते हैं.

Read More : Rule Change : 1 अगस्त से जेब में पड़ने जा रहा डाका, जानें-जानें क्या क्या होगा महंगा

Rule Change : डीमैट अकाउंट नॉमिनेशन की डेडलाइन : अगर आपने अब तक अपने डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन नहीं किया है, तो फिर इसके लिए भी बस सितंबर महीना ही आपके पास है. ये काम करना आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि बिना नॉमिनेशन वाले अकाउंट को मार्केट रेग्यूलेटर सेबी (SEBI) की ओर से इसे निष्क्रिय किया जा सकता है. ऐसे में आपने अकाउंट में नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है, तो 30 सितंबर 2023 इसे करने की डेडलाइन है.

Related Articles

Back to top button