Rule Change : देश में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, आम लोगों पर पड़ेगा सीधा असर

Rule Change : 1 सितंबर का महीना शुरू होने जा रहा है और हर महीने की तरह September 2023 भी कई तरह के बदलाव (Rule Change) लेकर आ रहा है. जिनका सीधा असर आपकी रसोई से लेकर शेयर बाजार में आपके इन्वेस्टमेंट तक पर पड़ने वाला है. इसके साथ ही एक बड़ा बदलाव नौकरीपेशा वर्ग में देखने को मिलेगा और उनकी टेक होम सैलरी में इजाफा देखने को मिलेगा. यही नहीं देश में सितंबर महीना कई जरूरी कामों को पूरा करने के लिए डेडलाइन भी है.

LPG सिलेंडर की कीमतें
Rule Change : हर महीने की पहली तारीख को देश में ऑयल एंड गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां गैस की कीमतों में बदलाव करती हैं. ऐसे में 1 सितंबर को भी इनमें बदलाव देखने को मिल सकता है. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में केंद्र सरकार ने दो दिन पहले ही बड़ी राहत देते हुए 14.2 किलोग्राम वाले LPG Cylinder Price में 200 रुपये की कटौती की है. इसके बाद देशभर में घरेलू रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए सिलेंडर के दाम बुधवार से कम कर दिए गए हैं. लेकिन फिर भी तेल कंपनियों द्वारा किए जाने वाले कीमतों में संशोधन पर लोगों की नजर है. इनमें होने वाला कोई भी बदलाव सीधे आम आदमी की जेब का खर्च बढ़ाने या घटाने वाला होगा.

Read More : Rule Change : 1 अगस्त से जेब में पड़ने जा रहा डाका, जानें-जानें क्या क्या होगा महंगा

CNG-PNG और एयर फ्यूल के दाम में बदलाव
एलपीजी की कीमतों (LPG Price) के साथ ही तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एयर फ्यूल (ATF) के दाम में बदलाव करती हैं, तो इस बार भी पहली सितंबर को इनमें संशोधन देखने को मिल सकता है. इसके अलावा कल से देश में सीएनजी और पीएनजी के भाव (CNG-PNG Price) में भी बदलाव किया जा सकता है. इसका असर भी आम लोगों की रसोई से लेकर उनकी यात्रा तक पर पड़ सकता है.

आईपीओ के लिए T+3 नियम लागू
मार्केट रेग्युलेटर सेबी (SEBI) ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम यानी IPO बंद होने के बाद शेयर बाजारों में कंपनी के स्टॉक्स की लिस्टिंग होने की समयसीमा घटाकर आधी यानी तीन दिन कर दी गई है. अब तक ये डेडलाइन छह दिन की है. जल्दी लिस्टिंग के इस नए नियम से आईपीओ जारी करने वाली कंपनियों के साथ ही इनमें इन्वेस्टमेंट करने वालों को भी लाभ मिलेगा. SEBI ने इस संबंध में पूर्व में जारी नोटिफिकेशन में कहा है कि 1 सितंबर 2023 या उसके बाद आने वाले सभी IPO के लिए लिस्टिंग टाइम के नए नियम स्वैच्छिक तौर पर लागू होंगे. वहीं, 1 दिसंबर 2023 से कंपनियों को अनिवार्य रूप से नियम का पालन करना होगा. बता दें कि सेबी ने बीते 28 जून की बैठक में T+3 को मंजूरी दी थी.

Read More : Rules change from 1 july : घट सकते है गैस सिलेंडर के दाम! 1 जुलाई से नियमों में होगा बड़ा बदलाव? जानिए आप पर इसका असर!

इस क्रेडिट कार्ड के नियम बदलेंगे
1 सितंबर 2023 एक्सिस बैंक का मैग्नस क्रेडिट कार्ड (Axis Bank Magnus Credit Card) यूज करने वाले उपभोक्ताओं के लिए भी खास हैं. दरअसल, पहली तारीख से इसके नियम और शर्तों में बड़े बदलाव हो सकते हैं. बैंक की वेबसाइट पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, कुछ ट्रांजैक्शंस पर ग्राहकों को अगले महीने से स्पेशल डिस्काउंट्स का लाभ नहीं मिल पाएगा. यही नहीं इस क्रेडिट कार्ड से जुड़ा एक और झटका देने वाला बदलाव ये देखने को मिलेगा कि1 सितंबर से नए कार्डधारकों को सालाना फीस भी देनी होगी, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी गई है.

कर्मचारियों को मिलेगी ज्यादा टेक होम सैलरी
सितंबर महीना नौकरीपेशा और निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए भी महत्वपूर्ण है. दरअसल, आयकर विभाग (Income Tax Department) द्वारा रेंट-फ्री अकोमोडेशन (Rent-Free Accommodation) से जुड़े नियमों में 1 सितंबर 2023 से बदलाव होने जा रहा है. इससे अच्छा वेतन पाने वाले और नियोक्ता कंपनी की ओर से मिलने रेंट-फ्री होम में रहने वाले कर्मचारी अब और ज्यादा बचत कर सकेंगे. दरअसल, रेंट-फ्री होम का वैल्यूएशन करने के लिए सीबीडीटी ने अनुलाभ मूल्यांकन की सीमा कम कर दी है. इसका मतलब है कि अब सैलरी में कम टैक्स कटौती होगी, जिससे महीने में ज्यादा टेक होम सैलरी मिलेगी.

 

 

Related Articles

Back to top button