Richest Person : दुनिया का सबसे अमीर राजा : ‘कलयुग का कुबेर’, 16,000 एकड़ जमीन, 38 प्लेन, 300 कार

Richest Person : आज हम जिस राजा की दौलत और लग्‍जरी लाइफ के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम किंग महा वजिरालोंगकोर्न है. हालांकि इन्‍हें थाईलैंड के किंग रामा X के नाम से भी जाना जाता है. थाईलैंड के राजा बनने के बाद ये दुनिया के सबसे अमीर राजा की लिस्‍ट में शुमार हुए थे. इनके पास हीरे और रत्‍नों का भी शानदार कलेक्‍शन है. राजा के पास हजारों एकड़ की जमीन है, जिसपर ज्‍यादातर कंपनियां बनी हुई हैं. इसके अलावा, इनके खजानें में भी रत्‍न और सोना भरपूर है.

इस राजा की शख्सियत के बाद अब इनके नाम से पर्दा उठाते हैं. ये थाईलैंड के किंग रामा X हैं, जिनका असली नाम किंग महा वजिरालोंगकोर्न (Thailand’s King Maha Vajiralongkorn) है. फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, थाईलैंड के शाही परिवार की संपत्ति $40 बिलियन यानी 3.2 लाख करोड़ से ज्यादा होने का अनुमान है. इसलिए उनकी गिनती दुनिया के सबसे अमीर राजाओं में की जाती है.

Read More : CG WEather : छत्तीसगढ़ में बारिश का दौर जारी,जाने कहां कितनी वर्षा हुई  Richest Person 

थाईलैंड के राजा किंग महा वजीरालॉन्गकोर्न की सबसे बड़ी संपत्ति देशभर में फैली उनकी प्रॉपर्टी है. किंग रामा X के पास थाईलैंड में 6,560 हेक्टेयर (16,210 एकड़) भूमि का स्वामित्व है, जिसमें देश भर में 40,000 किराये के अनुबंध हैं, जिनमें राजधानी बैंकॉक में 17,000 कॉन्ट्रैक्ट शामिल हैं. इन जमीनों पर मॉल, होटल समेत कई सरकारी बिल्डिंग्स हैं.

बताया जाता है कि किंग महा वजिरालोंगकोर्न की थाईलैंड के दूसरे सबसे बड़े बैंक सियाम कमर्शियल बैंक में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी है और देश के सबसे बड़े औद्योगिक समूह सियाम सीमेंट समूह में 33.3 प्रतिशत हिस्सेदारी है. थाईलैंड के राजा के मुकुट में जड़े रत्नों में एक 545.67 कैरेट का भूरा गोल्डन जुबली हीरा है, जो दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा हीरा बताया जाता है. द डायमंड अथॉरिटी ने इसकी कीमत 98 करोड़ रुपये तक आंकी है.

Read More : Onion Price : प्याज छूने चला आसमान, एक किलो के लिए चुकाने होंगे इतने रुपये Richest Person 

थाईलैंड के राजा के पास जितनी दौलत है, उतने ही ऊंचे उनके शौक हैं. फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, थाईलैंड के राजा के पास 21 हेलिकॉप्टर समेत 38 एयरक्राफ्ट हैं. इसमें बोइंग, एयरबस विमान और सुखोई सुपरजेट शामिल हैं. खास बात है कि एयरक्राफ्ट के फ्यूल और मेंटनेंस पर सालाना 524 करोड़ रुपये खर्च हो जाते हैं. वहीं, थाईलैंड के किंग के पास कारों का एक बड़ा काफिला है, जिसमें लिमोसिन, मर्सडीज बेंज समेत 300 से ज्यादा महंगी कार शामिल है.

Richest Person : इसके अलावा रॉयल बोट राजपरिवार की सबसे पुरानी निशानी है. शाही नाव के साथ 52 नावों का बेड़ा चलता है. सभी नावों पर सोने की नक्काशी की गई है, इन्हें सुफानाहॉन्ग कहा जाता है. थाईलैंड के राजा का शाही महल ग्रैंड पैलेस है, जो 23,51,000 स्क्वायर फीट में फैला है. यह 1782 में बनकर तैयार हुआ था. लेकिन, किंग रामा X शाही महल में नहीं रहते हैं. इस महल में कई सरकारी ऑफिस और म्यूजियम हैं.

 

Related Articles

Back to top button