RBI UPDATE : कभी बैन हो सकता 500 का नोट और आधार कार्ड, जाने पूरी जानकारी

RBI UPDATE : पूरे देश में केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा काफी सारी स्कीम्स चलाई जा रही हैं, जिसमें सरकार आर्थिक मदद से लेकर मुफ्त इलाज सहित काफी सारी सुविधाओं से नवाज रही है। वहीं इस बीच में सोशल मीडिया पर काफी प्रकार की फेक खबरे देखने को मिल रही हैं। इसके साथ में यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर भी फेक खबरों की लड़ी लगी है। जिसके बाद केंद्र ने सभी लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है। इसके बाद पीआईबी फैक्ट ने इस खबर की सच्चाई के बारे में बताया है।

Read More : RBI New Update : 2000 के बाद अब 500 के नोटों पर आया बड़ा अपडेट, जल्द कर लें ये काम

Banned 500 note and Aadhaar card : आपको बता दें PIB ने लोगों को जानकारी दी है कि मौजूदा समय एजुकेशनल दोस्त नाम के एक यूट्यूब चैनल है जो कि फेक खबरों को चला रहा है। PIB ने इसका फैक्ट चेक करते ये बताया है कि इस प्रकार की खबरों पर भरोसा बिल्कुल भी न करें।

Read More : RBI MPC मीटिंग : बढ़ने जा रही EMI, कभी भी हो सकता है ऐलान!

 

RBI UPDATE : PIB ने अपने एक ऑफिशियल ट्वीट में ये बताया है कि इस यूट्यूब चैनल के द्वारा एक फेक वीडियों वायरल किया जा रहा है और जिसमें ये दावा किया जा रहा है। देश में 500 का नोट और आधार कार्ड बैन कर दिया जाएगा। इस वीडियों को देखने के बाद PIB फैक्ट चेक ने इसका फैक्ट चेक किया है और इस वीडियों की सच्चाई के बारे में भी बताया है। PIB के द्वारा कहा गया है कि किया गया पोस्ट फेक है। इसके साथ ही सरकार ने कहा कि इस प्रकार फेक वीडियो को किसी के साथ भी शेयर बिल्कुल भी न करें।

Read MOre : 1000 New Note Update : RBI लाने जा रहा 1000 रुपए का नया नोट! जानें और कौन-कौन से नोटों को बदलने की है तैयारी

फेक मैसेज किसी के साथ न करें शेयर

RBI UPDATE : वहीं केंद्र सरकार ने आगे कहा है कि इस प्रकार के मैसेज को किसी के साथ भी शेयर न किया जाए। इसके साथ ही यदि आपको सरकार से जुड़ी किसी भी स्कीम को जानकारी लेनी है तो फिर आपको केवल आधिकारिक वेबसाइट पर ही संपर्क करना होगा।

Related Articles

Back to top button