RBI News : LPG Cylinder को लेकर RBI गवर्नर का बड़ा ब्यान,कीमत को लेकर कही बड़ी बात!

RBI News :  रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें घटने और सब्जियों की कीमतें कम होने से निकट भविष्य में मुद्रास्फीति में नरमी आएगी। यह आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की बात है। आरबीआई की मौद्रिक नीति की घोषणा का अवसर था। शुक्रवार को आरबीआई ने लगातार चौथी बार नीतिगत दर रेपो को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा। इसका अर्थ है कि घर और गाड़ी जैसे अलग-अलग ऋणों पर मासिक किस्त (EMI) में कोई बदलाव नहीं होगा।

Read More:RBI ने ग्राहकों को दी बड़ी सौगात, Home Loan और Car Loan को लेकर किया बड़ा ऐलान

साथ ही, केंद्रीय बैंक ने चालू वित्त वर्ष 2022–2023 के लिए 6.5 प्रतिशत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान भी यथावत रखा है। साथ ही, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति का अनुमान चालू वित्त वर्ष के लिए 5.4 प्रतिशत पर कायम रखा गया है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बुधवार से शुरू हुई तीन दिन की बैठक में, “एमपीसी के सभी छह सदस्यों ने परिस्थितियों पर गौर करने के बाद आम सहमति से रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखने का फैसला किया।

Read More:RBI ने द‍िया ग्राहकों को बड़ा झटका,अब खाते से नहीं न‍िकाल सकेंगे 50000 रुपये से ज्‍यादा

क्या रेपो रेट है?  

रेपो वह ब्याज दर है, जिस पर वाणिज्यिक बैंक केंद्रीय बैंक से कर्ज लेते हैं ताकि वे अपनी फौरी आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। आरबीआई इसका उपयोग मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए करता है। साथ ही, एमपीसी ने उदार रुख को वापस लेने की कोशिश की है।

भारत ने विश्व की आर्थिक वृद्धि को प्रेरित किया

दास ने कहा कि भारत दुनिया के लिए आर्थिक विकास का स्रोत बन गया है, लेकिन आत्मसंतुष्टि नहीं मिली है। एमपीसी मुद्रास्फीति को लेकर आवश्यकतानुसार कार्रवाई करेगी। अगस्त, जून और अप्रैल की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठकों में भी आरबीआई ने रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया था।

Related Articles

Back to top button