500 ​​रुपये के नोटों को लेकर RBI गवर्नर का बड़ा बयान,शक्तिकांत दास ने कहा कि RBI

RIB गवर्नर शक्तिकांत दास ने कुछ अहम जानकारियां साझा कीं. उन्होंने कहा कि ब्याज दरों को प्रभावित करने वाली रेपो रेट में लगातार दूसरी बार कोई बदलाव नहीं हुआ है. उन्होंने 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों को वापस लाए जाने जैसी कुछ अन्य चीजों के बारे में भी बात की और स्पष्ट किया कि 500 ​​रुपये के नोटों को चलन से बाहर किए जाने की खबरें सच नहीं हैं.

रिजर्व बैंक के प्रभारी ने कहा कि हम 500 रुपये के नोट वापस नहीं लेंगे. वे चाहते हैं कि लोगों को पता चले कि इस बारे में कोई भी अफवाह सच नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि 1,000 रुपये के नोट वापस नहीं आएंगे.

Read More:Jawahar Navoday Vidyalay में फर्जी तरीके से दाखिला, पुलिस ने किया केस दर्ज

शक्तिकांत दास ने कहा कि आरबीआई 5,00 रुपये के नोट वापस नहीं लेगा या 1,000 रुपये के नये नोट नहीं बनायेगा.

2000 रुपये के कितने नोट बैंक को वापस दिए गए हैं? आरबीआई गवर्नर ने कहा कि अब तक 2000 रुपये के करीब आधे गुलाबी नोट वापस आ चुके हैं.

सरकार ने कहा कि देश में 2000 रुपये के करीब 3.62 लाख करोड़ नोट हैं. बैंक का कहना है कि इनमें से करीब 1.80 लाख करोड़ रुपये के नोट बैंकों को वापस दे दिए गए हैं.

Read More:Khushi Kapoor ने कार से उतरते समय करवाई अपनी बेज्जती, झुकी तो दिख गए शरीर के…

देश भर के बैंक अभी भी पैसे का आदान-प्रदान कर रहे हैं। 19 मई, 2023 को कुछ महत्वपूर्ण हुआ। आरबीआई (जो सभी बैंकों के बॉस की तरह है) ने कहा कि वे 2,000 रुपये के नोटों का उपयोग बंद कर देंगे क्योंकि वे साफ पैसा चाहते हैं। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि लोग अभी भी बैंकों में इन नोटों को बदल सकते हैं। इसलिए, 23 मई से लोग अपने बैंकों में जा सकते हैं और अपने 2,000 रुपये के नोटों को अन्य पैसों से बदल सकते हैं। ऐसा करने के लिए उनके पास 30 सितंबर, 2023 तक का समय है।

Related Articles

Back to top button