Ration Card : फ्री राशन लेने वालों की सूर्य की तरह चमकी किस्मत, अब ये सब भी मिलने जा रही फ्री में…

Ration Card : अगर आप राशन कार्डधारक हैं और मुफ्त राशन स्कीम का लाभ उठा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी है। मीडिया खबरों के मुताबिक सरकार की ओर से अपात्र राशन कार्डधारकों से कार्ड को सरेंडर करने के लिए कहा जा रहा है। इसके साथ में मीडिया की खबरों में ये भी कहा जा रहा है कि अपात्र कार्डधारकों से सरकार वसूली भी कर सकती है। बहराल सरकार ने अब इस जारी बयान पर जानकारी दे दी है।

बता दें इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी प्रकार की अफवाहें चल रही हैं जो कि राशन कार्ड लाभार्थियों के बीच में काफी तेजी से फैल रही है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से राशन कार्डधारकों को काफी प्रकार की सुवाधाएं मुहैया कराई जाती हैं। वहीं अब उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से एक बयान जारी किया गया है।

Read More : Ration Card : राशन कार्डधारकों के लिए दिन की शुरुवात के साथ आयी अनोखी खबर, सरकार खाते में डालने जा रही मोटी रकम

Ration Card : यूपी सरकार ने कहा कि उनकी ओर से कार्ड को सरेंडर करने का कोई भी खासा आदेश नहींं दिया गया है। ये पूरी तरह से अफवाह है यूपी राज्य ने किसी भी कार्डधारक को अपना कार्ड रद्द करने के लिए नहीं बोला है।

Ration card
Ration card

Read More : Urfi Javed ने की Suicide, फंदे से लटकी मिली शव, जानें क्या है पूरा मामला

Ration Card : राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए बयान के बाद में लाखों लाभार्थियों को राहत मिल गई है। राज्य के खाद्य आयुक्त ने ये आदेश दिया कि इस अफवाह को फैलाने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ में ही राज्य के आयुक्त ने कहा कि राशन कार्ड का वेरिफिकेश बेहद जरुरी है और ये एक साधारण सा प्रोसेस है।

Ration Card : राशन कार्ड सरेंडर और पात्रता की नई शर्तों से जुड़ी ये जानकारी भ्रामक है। इसके साथ ही ये भी साफ हो गया है कि सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की रिकवरी राशन की नहीं की जाएगी। वहीं घरेलू कार्ड की पात्रता और अपात्रता मानदंड 2014 में निर्धारित किया गया था। फिलहाल जिसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है।

Read More : Pm Kisan Yojana: इन किसानों को नहीं मिलेगी 2,000 रुपये की 14वीं किस्त

इसके अलावा 2011 की जनगणना के आधार पर ही राशन कार्ड का बटवारा हुआ है। राशन कार्डधारक को पक्का घर होने, बिजली का कनेक्शन या एकमात्र लाइसेंस हथियार या फिर मोटर साइकिल का मालिक होने पर आपात्र घोषित नहीं किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button