Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर,अतिरिक्त अनाज के साथ मिलेगा मुक्त इलाज की सुविधा

 Ration Card Benefit : राशन कार्ड धारकों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल सरकार द्वारा उनके लिए महत्वपूर्ण योजना शुरू की गई है। जिसके तहत उन्हें कई महत्वपूर्ण लाभ दिए जाएंगे। अतिरिक्त अनाज दिए जाने के साथ उन्हें इलाज की सुविधा भी उपलब्धि कराई जाएगी। इसके लिए 3 अक्टूबर तक का समय निर्धारित किया गया है।

कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बन सकेंगे

इसी बीच बड़ी अपडेट सामने आई है। देश के विभिन्न राज्यों में राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश में पत्र गृहस्थ कार्ड धारकों के परिवार के भी आयुष्मान कार्ड बन सकेंगे। शासन की तरफ से जारी आदेश के तहत परिवार में यदि 6 या 6 से अधिक सदस्य हैं तो उनका भी आयुष्मान कार्ड बन सकेगा। शासन की ओर से ऐसे लोगों को मुक्त उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश सीएमओ को दिए गए हैं।

Read More:chakubaji : पता पूछने पर भड़की महिला, डिलीवरी बॉय को दौड़ा-दौड़ाकर चाकू से गोदा, नहीं छोड़ी पुलिस को भी

इस योजना में 1 साल के अंदर एक परिवार को 5 लाख रुपए तक के इलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। गंभीर बीमारी से जूझ रहे लोगों को इस सुविधा का लाभ मिलता है। अब ऐसे हितग्राहियों, जिनके घर में सदस्यों की संख्या 6 या 6 से अधिक है, उनके भी आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश शासन द्वारा दे दिए गए हैं। सभी चिकित्सा अधिकारी को सघन अभियान चलाकर इसे जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

Ration card

Ration card

Read More:Flirting : गरीब रथ एक्सप्रेस में वारदात,चलती ट्रेन में लड़की से रातभर…

उत्तराखंड : वन नेशन वन राशन कार्ड का डाटा दर्ज करने में दिक्कत

उत्तराखंड में वन नेशन वन राशन कार्ड का डाटा दर्ज करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऑनलाइन काम नहीं होने के कारण हितग्राही काफी परेशान है। विभागीय सर्वे के मुताबिक अधिकांश राशन विक्रेता को डाटा ऑनलाइन दर्ज करने की जानकारी नहीं है। इस मामले में डीएसओ अग्रवाल का कहना है कि वन नेशन वन योजना के तहत जिन दुकानों को चिन्हित किया गया। राशन वितरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

Ration Card Benefit

Ration Card Benefit : डीएसओ का कहना है कि रिकॉर्ड को ऑनलाइन दर्ज करने में किसी भी समस्या होने पर तत्काल पूर्ति निरीक्षक से संपर्क साधा जाना चाहिए। जैसे कि हितग्राहियों की समस्या का समाधान हो सके। इसके साथ ही सभी राशन कथार्को को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ मिलेगा। उन्हें मुफ्त राशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। छूट गए राशन कार्ड धारकों को राशन उपलब्ध कराए जाने के साथ उन्होंने अतिरिक्त अनाज का भी लाभ दिया जाता है। अब उन्हें 5 लाख तक इलाज की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

Related Articles

Back to top button