Railway Recruitment : बिना परीक्षा रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका,यहां देखें आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन

Railway Recruitment : भारतीय रेलवे की नौकरी (Sarkari Naukri) सभी विभागों की नौकरियों में से अच्छी मानी जाती है. इसमें हर युवा नौकरी (Govt Job) पाने की ख्वाहिश रखते हैं. हर साल रेलवे भर्ती सेल अलग-अलग जोन के लिए वैकेंसी निकालती रहती है. अगर आपने 10वीं पास कर ली और साथ ही ITI का सर्टिफिकेट रखते हैं, तो बिना परीक्षा रेलवे में नौकरी पा सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवारों का चयन कक्षा 10वीं की परीक्षा में प्राप्त अंक और संबंधित ट्रेड में ITI के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जा सकता है. रेलवे द्वारा समय-समय पर अपरेंटिस के पदों पर बहाली होती रहती हैं. जो भी उम्मीदवार रेलवे में नौकरी पाने की चाहते रखते हैं, वे सबसे पहले दिए गए इन बातों को पढ़ें.

Read More:Pallavi Joshi : करियर पर लगा ब्रेक,पल्लवी जोशी ने कही बड़ी बात,जब मैं घर लौट रोने लगी

आवेदन के लिए जरूरी है ये योग्यता
इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10+2 सिस्टम के तहत कक्षा 10वीं या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए. साथ ही उनके पास आधिकारिक नोटिफिकेशन में दिए गए संबंधित ट्रेड में ITI पास होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

आवेदन फॉर्म भरने के लिए ये है आयु सीमा
उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए आवेदन करने रहे हैं, उनकी न्यूनतम आयु 15 वर्ष और 29 अगस्त, 2023 को उनकी आयु 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Read More:Aamir Khan के बिगड़े बोल आये सामने, सबके सामने कहा- ‘शाहरुख मेरी चाटता है’

ऐसे होता है सेलेक्शन
शॉर्टलिस्टिंग उम्मीदवारों के लिए मेरिट लिस्ट मैट्रिक में अंकों के प्रतिशत (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) और संबंधित ट्रेड में किए गए अप्रेंटिसशिप के ITI में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी.
यहां देखें आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन

देना होता है आवेदन शुल्क
उम्मीदवार जो भी इन पदों के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उनको आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रुपये का भुगतान करना होगा.

Related Articles

Back to top button