प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Deepfake पर जताई चिंता,कहा भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा

नई दिल्लीः हाल ही में Deepfake एआई के फोटो-वीडियो सामने आने के बाद अब prime minister narendra modi ने भी इसपर चिंता जाहिर की है. प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में भाजपा के दिवाली मिलन कार्यक्रम के दौरान कहा, ‘डीपफेक भारत के सामने सबसे बड़े खतरों में से एक है, जिससे अराजकता पैदा हो सकती है.’ पीएम मोदी ने मीडिया से लोगों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डीपफेक को लेकर शिक्षित करने का भी आग्रह किया. बता दें कि हाल ही में पीएम मोदी का भी एक डीपफेक वीडियो सामने आया था, जिसमें दावा किया गया था कि पीएम मोदी गरबा कर रहे हैं. हालांकि यह वीडियो फेक था.

Read More:PM Modi : प्रधानमंत्री की सुरक्षा में बड़ी चूक,PM मोदी के कार के सामने कुदी महिला

पीएम मोदी ने कहा, ‘AI के कारण खासतौर से डीप फेक के कारण संकट आ रहा है. इस संकट के बारे में लोगों को जागरूक किया जा सकता है. अभी मैं एक वीडियो देख रहा था की मैं एक वीडियो में गरबा खेल रहा हू. मुझे खुद लगा की क्या बना दिया. पर यह चिंता का विषय है.’ बता दें कि हाल ही में एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसे लेकर जमकर बवाल मचा था. अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर इस मामले में कार्रवाई की अपील की थी.

Read More:Cg Political : झूठ बोलने का Pm Modi ने बनाया रिकार्ड : छत्तीसगढ़ की 5 सभाओं में 139 बार बोले झूठ 

वहीं पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर का डीपफेक फोटो सामने आया था. जिसमें दावा किया गया था कि भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल के साथ उन्होंने तस्वीर खिंचवाई है. हालांकि सच्चाई यह थी कि उस फोटो में सारा तेंदुलकर अपने भाई अर्जुन के साथ खड़ी थीं. लेकिन डीपफेक का इस्तेमाल कर अर्जुन की जगह शुभमन गिल का चेहरा लगा दिया गया था. वहीं अब बॉलीवुड एक्ट्रेस कॉजोल का एक डीपफेक वीडियो वायरल हो रहा है.

Related Articles

Back to top button