PPF दे रहा 1000 के 5.32 लाख बनाने का शानदार मौका, ऐसे उठा सकते हैं इस फार्मूले का फायदा

PPF  : पब्लिक प्रोविडेंट फंड की खासियत, ब्याज, लोकप्रियता आपने जरूर सुनी होगी. ये स्कीम किसी भी भारतीय नागरिक के लिए है. यही वजह है कि इसे सबसे पॉपुलर माना गया. लेकिन, इसमें मिलने वाले बेनिफ्ट्स इसे और आकर्षक बनाते हैं. यूं तो PPF में निवेश करने के फायदे खुद बैंक या पोस्ट ऑफिस बताते हैं. लेकिन, इसमें कई ऐसी बातें है, जो अकसर निवेश करने वाले को पता नहीं होती. चाहे ब्याज की बात हो या फिर टैक्स फ्री इन्वेस्टमेंट से लेकर मैच्योरिटी पर मिलने वाले अमाउंट की. हर लिहाज से ये निवेश का बेहतरीन टूल है. मैच्योरिटी पीरियड 15 साल का है. लेकिन, 15 साल बाद वाला फॉर्मूला पैसे को बढ़ाता नहीं दौड़ाता है. आइये जानते हैं क्या है ये फॉर्मूला…

पहले 3 स्थितियों को समझिए. स्कीम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें मैच्योरिटी के बाद पैसा डालो या न डालो, ब्याज मिलता रहेगा. PPF अकाउंट की मैच्योरिटी पर ऐसे कुल 3 ऑप्शन होते हैं. इनमें से कोई भी ऑप्शन चुनकर आप अपने पैसे को और बढ़ा सकते हैं.

Read More:87 रुपये के इस Policy से बनाये लाखो, जाने और क्या है खास..

1. 15 साल बाद निकाल सकते हैं पूरा पैसा

PPF अकाउंट की मैच्योरिटी पर इसमें जितना पैसा आपने जमा किया और उस पर जो ब्याज मिला, उसे निकाल लें. ये पहला ऑप्शन होता है. अकाउंट क्लोजर की स्थिति में आपका पूरा पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. खास बात ये है कि मैच्योरिटी पर मिलने वाला पैसा और ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री होगा. साथ ही जितने साल आपने निवेश किया होगा उस पर कोई टैक्स नहीं देना होगा.

2. 5-5 साल के टेन्योर में बढ़ाएं निवेश

दूसरा फायदा या ऑप्शन ये है कि मैच्योरिटी पर अपने अकाउंट को आगे एक्सटेंड कर सकते हैं. 5-5 साल के टेन्योर में अकाउंट एक्सटेंशन लिया जा सकता है. लेकिन, ध्यान रहे PPF अकाउंट की मैच्योरिटी से 1 साल पहले ही एक्सटेंशन के लिए आवेदन करना होगा. हालांकि, एक्सटेंशन के दौरान आप पैसा निकाल सकते हैं. इसमें प्री-मैच्योर विड्रॉल के नियम लागू नहीं होती.

Read More:10 साल से बड़े बच्चों को Post Office दे रहा हर माहीने 2500 रुपये,जाने कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

3. बिना निवेश 5 साल बढ़ाएं PPF

PPF अकाउंट का तीसरा सबसे बड़ा फायदा, अगर आप ऊपर के दोनों विकल्प नहीं चुनते तो भी आपका अकाउंट मैच्योरिटी के बाद चलता रहेगा. इसमें जरूरी नहीं आप निवेश करें. मैच्योरिटी अपने आप ही 5 साल के लिए बढ़ जाएगी. अच्छी बात ये है कि इसमें आपको ब्याज मिलता रहेगा. यहां भी 5-5 साल के पीरियड का एक्सटेंशन लागू हो सकता है.

कहां खोलें PPF अकाउंट?

PPF अकाउंट किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में खोला जा सकता है. साथ ही अपने शहर के किसी भी पोस्ट ऑफिस में भी अकाउंट खुलवा सकते हैं. नाबालिग भी अकाउंट खुलवा सकते हैं, लेकिन उनकी तरफ से पैरेंट्स की होल्डिंग 18 साल तक रहेगी. हालांकि, फाइनेंस मिनिस्ट्री के नियमों के मुताबिक, एक हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) PPF अकाउंट नहीं खुलवा सकते.

Read More:Shahrukh Khan मेट्रो को करने जा रहे हाइजैक

₹1000 के कैसे बनेंगे ₹5.32 लाख?

Public Provident Fund में फिलहाल 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है. इसी ब्याज दर के साथ अगर आप 15 या 20 साल के लिए निवेश करेंगे तो बड़ा फंड तैयार हो सकता है.

 

Related Articles

Back to top button