Post Office दे रहा धमाकेदार स्कीम,हर महीने कमाए 9000 रुपये,

Post Office : हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत (Saving) करता है और इसे ऐसी जगह इन्वेस्ट करने का प्लान बनाता है जिससे आने वाले समय में एक मोटा फंड तो इकठ्ठा हो ही, बल्कि रिटायरमेंट के बाद नियमित आय की व्यवस्था भी हो जाए. इस लिहाज से पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स (Post Office Schemes) खासी लोकप्रिय हैं. इनमें शामिल Post Office Monthly Income Scheme में निवेश करने से आप हर महीने 9,000 रुपये की नियमित आय पा सकते हैं.

सुरक्षित निवेश के मामले में आगे पोस्ट ऑफिस स्कीम्स
सुरक्षित निवेश के लिहाज से भारत में पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम्स (Post Office Saving Schemes) को खासा पसंद किया जाता है. इसके साथ ही यहां पर हर आयु वर्ग के लिए योजनाएं मौजूद हैं यानी बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इन स्कीम्स का लाभ उठा सकते हैं. ब्याज के मामले में भी ये किसी से कम नहीं है. अब बात करें पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme-POMIS) की, तो ये एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है.  इस योजना में निवेश के बाद आपको हर महीने एक फिक्स्ड इनकम होगी, और आपका पैसा भी पूरी तरह से महफूज रहेगा.

Read More:तीसरी बार माँ बनने जा रही है Genelia ,प्रेग्नेंसी को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स करने लगे कमेंट

5 साल के लिए करना होगा निवेश 
पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस शानदार स्कीम में केवल पैसे सुरक्षित ही नहीं रहते, बल्कि बैंकों के मुकाबले ब्याज भी ज्यादा मिलता है. अगर आप 5 साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो ये फायदे का सौदा साबित हो सकती है. पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग्स स्कीम में आप सिंगल अकाउंट के जरिये कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. वहीं अगर आप ज्वाइंट अकाउंट ओपन कराते हैं, तो फिर इसमें अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपये तक तय की गई है. यानी पति-पत्नी दोनों मिलकर ज्वाइंट खाते में 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. ज्वाइंट खाते में अधिकतम तीन लोग निवेश कर सकते हैं.

Read More: Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से लोग हो रहे मालामाल, आप भी 5000 जमाकर बनें लखपति!

निवेश पर मिलता है इतना ब्याज
अगर आप रिटायरमेंट के बाद या इससे पहले अपने लिए मंथली इनकम का इंतजाम करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश शुरू कर सकते हैं. सरकार की ओर से इस सेविंग स्कीम में अभी 7.4 फीसदी की दर से सालाना ब्याज दे रही है. स्कीम के तहत इन्वेस्टमेंट पर मिलने वाले इस साालाना ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है और इसके बाद यहअमाउंट आपको हर महीने मिलता रहता है. अगर आप मंथली पैसा न निकाले तो वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में रहेगा और मूलधन के साथ इन पैसों को भी जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा.

ऐसे हर महीने मिलेंगे 9000 रुपये से ज्यादा
अब अगर आपको हर महीने 9,000 रुपये से ज्यादा की नियमित आय चाहिए, तो फिर इसके लिए आपको ज्वाइंट अकाउंट ओपन कराना होगा. मान लीजिए आप इसमें 15 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो आपको सालाना 7.4 फीसदी की दर से मिलने वाले ब्याज की रकम 1.11 लाख रुपये होगी. अब इस ब्याज की रकम को अगर साल के12 महीनों में बराबर बांटे, तो आपको हर महीने 9,250 रुपये मिलेंगे. वहीं अगर आप सिंगल अकाउंट ओपन कराकर निवेश शुरू करते हैं, तो फिर इस योजना में 9 लाख रुपये के अधिकतम इन्वेस्टमेंट पर आपको ब्याज के रूप में सालाना 66,600 रुपये हासिल होंगे यानी हर महीने 5,550 रुपये की इनकम.

Read More:CG News: पुरंदर मिश्रा ने कहा- छत्तीसगढ़ का हृदय है उत्तर विधानसभा, यहां से पूरे प्रदेश में जीत का परचम लहराएगी भाजपा

कहां खुलवा सकते हैं POMIS अकाउंट? 
Post Office की अन्य सेविंग स्कीम्स की तरह ही पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में अकाउंट खुलवाना भी बेहद आसान है. आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में विजिट करके ये खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए बस आपको  नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए एक फॉर्म भरना होगा और भरे हुए फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम कैश या चेक के जरिए जमा करनी होगी. इस स्कीम में अकाउंट ओपन कराने के लिए आपके पास पैन कार्ड (Pan Card) और आधार कार्ड

Related Articles

Back to top button