10 साल से बड़े बच्चों को Post Office दे रहा हर माहीने 2500 रुपये,जाने कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

Post Office : इस बढ़ती महंगाई में हर कोई भविष्य के लिए निवेश करना चाहता है। ऐसे में अगर आप भी निवेश के लिए अच्छी पॉलिसी और सुरक्षा चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। बचत के लिए पोस्ट ऑफिस एमआईएस (MIS) सबसे अच्छा माध्यम है. इसमें आप एक बार पैसा निवेश कर सकते हैं और हर महीने ब्याज के रूप में इसका फायदा उठा सकते हैं।

इस खाते (पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम) के कई फायदे है। यदि आप अपने बच्चों के नाम पर यह विशेष खाता (पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना) खोलते हैं, तो आपको हर महीने मिलने वाले ब्याज का उपयोग ट्यूशन फीस के लिए किया जा सकता है या अन्य निवेश साधनों में उपयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस योजना की पूरी जानकारी।

Read More:Post Office : डाक विभाग का छात्र-छात्राओं को बड़ा तोहफा, स्कॉलरशिप पाने का सुनहरा अवसर,50 हजार तक की राशि…

Post Office : अगर आपका बच्चा 10 साल का है और आप उसके नाम पर 2 लाख रुपये जमा करते हैं तो मौजूदा 6.6 फीसदी की दर से हर महीने आपका ब्याज 1100 रुपये होगा। यह ब्याज पांच साल में कुल 66 हजार रुपये हो जाएगा और अंत में आपको 2 लाख रुपये का रिटर्न भी मिलेगा (Post Office)। इस तरह आपको छोटे बच्चे के लिए 1100 रुपये मिलेंगे, जिसे आप उसकी पढ़ाई के लिए इस्तेमाल कर सकते है। यह रकम माता-पिता के लिए अच्छी मदद हो सकती है।

Read More:Post Office की ये शानदार स्कीम दे रही सम्मान के साथ जीवन का मौका,जाने किन स्कीम में करे सेविंग

Post Office  : इस खाते की खासियत यह है कि इसमें एक या तीन वयस्क संयुक्त खाता खोल सकते हैं। अगर आप इस खाते में 3.50 लाख रुपये जमा करते हैं तो प्रतिमाह 1925 रुपये मिलेंगे। इस ब्याज के पैसे से आप स्कूल की फीस, ट्यूशन फीस, पेन-कॉपी आदि का खर्च आसानी से पूरा कर सकते हैं। इस योजना की अधिकतम सीमा यानी 4.5 लाख रुपये जमा करके आप लाभ उठा सकते हैं। हर महीने 2475 रुपये का फायदा।

Related Articles

Back to top button