pmkisan: जल्द कर ले ये जरूरी काम,नहीं तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना नहीं मिलेगा लाभ

pmkisan : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. इस पैसे को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कई तरह की शर्तें पूरी करनी होती है. यहां आपको बताएंगे पीएम किसान योजना की किस्त पाने के लिए किसानों के लिए ई-केवाईसी कराना कितना जरूरी है.

ई-केवाईसी कराना कितना जरूरी?

सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर दिया गया था कि योजना से जुड़े सभी किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. फिर चाहे आप योजना से नए जुड़े हैं या पहले से लाभ ले रहे हैं. वहीं, जो किसान ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे या नहीं करवाते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

Read more:  PM Kisan: किसानों के लिए आई बड़ी खबर, 80 हजार किसानों को लौटानी होगी राशि, जाने ऐसा करने की क्या है वजह

कहां करा सकते हैं ई-केवाईसी

अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप इसे अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से करवा सकते हैं. यहां आपको अपना आधार कार्ड लेकर जाना होता है, जिसके बाद आपकी ई-केवाईसी कर दी जाती है.वहीं, आप खुद आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं.

Read More:PM Kisan: किसानों को मिलने जा रहा बड़ा तोहफा , अब इन किसानों को मिलेंगे 12,500 रुपये!

इस वजह से अटक सकती है अगली किस्त

ई-केवाईसी के अलावा आपकी आगामी किस्त अन्य वजहों से भी अटक सकती है. आपको ध्यान देना है कि आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म में कोई गलती न हो. जैसे- जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर गलत या पता आदि गलत होता है. तो भी आप किस्त से वंचित रह सकते हैं.ऐसे में योजना का रजिस्ट्रेशन करते वक्त दी गई जानकारी को अवश्य जांच लें.

यहां करें संपर्क

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button