Onion Price Hike: प्याज की कीमतों ने पकड़ी रफ्तार,दिसंबर तक वृद्धि जारी रहने की संभावना

Onion Price Hike: नवरात्र और श्राद्ध के बाद दिल्ली में प्याज की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। बीते तीन दिन में प्याज की कीमतों में फुटकर बाजार के अंदर 14 रुपये प्रति किलोग्राम तक की तेजी आ चुकी है। बुधवार को फुटकर बाजार में प्याज की कीमत 55 से 60 रुपये प्रतिकिलो दर्ज की गई। उधर, थोक बाजार में भी बीते चार दिन में सात से आठ रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी देखने को मिल रही है। आजादपुर मंडी में बुधवार को प्याज की कीमतें 35 से 40 रुपये प्रति किलो दर्ज की गई है।

एशिया की सबसे बड़ी प्याज मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में भी प्याज की थोक कीमतें 15 दिन पहले  2,350 रुपये प्रति क्विंटल थीं। बुधवार को बढ़कर  3,800 रुपये प्रति क्विंटल हो गईं। बता दें प्याज की महंगाई रोकने के लिए सरकार ने अगस्त में इसके निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क लगा दिया था। लासलगांव एपीएमसी में प्याज की औसत थोक कीमत पिछले 15 दिन में 60% उछली है। जो पिछले एक सप्ताह में 18% बढ़ गई है। बुधवार को दिल्ली के साथ-साथ महाराष्ट्र के कुछ बाजारों में सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले प्याज की अधिकतम कीमत 50 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई।

Read More:Big Accident : पटाखा फैक्ट्री में हुआ बड़ा धमाका,13 लोगों की मौत

कब तक सस्ता होगा प्याज: नई खरीफ फसल लगभग दो महीने बाद बाजार में आने की उम्मीद है। यानी प्याज की कीमतों में दिसंबर तक वृद्धि जारी रहने की उम्मीद है। अहमदनगर में प्याज की औसत कीमत लगभग 10 दिन पहले 35 रुपये प्रति किलोग्राम थीख् जो अब 45 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। महाराष्ट्र के अधिकांश प्याज उत्पादक जिलों में औसत थोक कीमतें अब 45-48 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच हैं।

आवक कम होने से दिखा असर

महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश जैसे बड़े राज्यों से उतनी बड़ी मात्रा में प्याज दिल्ली नहीं आ रहा है, जितना नवरात्र के पहले आ रहा था। व्यापारियों का कहना है कि मुंबई, चेन्नई जैसे बड़े महानगरों में प्याज की आपूर्ति बढ़ी है। इसका असर प्याज की कीमतों पर दिखाई दे रहा है।

मंडी में करीब 400 टन आवक कम

दिल्ली के आजादपुर मंडी में प्याज के बड़े आढ़ती राजेंद्र शर्मा ने बताया कि सामान्य दिनों में मंडी में 1200 से 1500 टन प्याज की आवक होती है, जो घटकर अब एक हजार से 11 सौ टन के आसपास रह गई है। आजादपुर मंडी दिल्ली के बड़े हिस्से को प्याज का आपूर्ति करती है, जिस कारण से कीमतों पर असर पड़ना लाजमी है। 22 अक्तूबर को मंडी में प्याज की थोक कीमतें 28 से 32 रुपये प्रति किलो के आसपास थीं, जो अब बढ़कर 35 से 40 रुपये प्रतिकिलो हो गई है।

Related Articles

Back to top button