व‍ित्‍त मंत्री का बड़ा ऐलान, Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana में किये गए बड़े बदलाव, हर अकाउंट में आएंगे ₹ 10000 रूपये

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana (PMJDY) के नौ साल पूरे होने पर केंद्र सरकार की इस योजना से आए बदलाव पर व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने प्रकाश डाला. वित्त मंत्री ने कहा क‍ि जनधन योजना के जरिये आए बदलाव और डिजिटल चेंज ने देश में वित्तीय समावेशन (Financial Inclusion) में क्रांति ला दी है. उन्होंने कहा कि इसके जर‍िये 50 करोड़ से ज्‍यादा लोगों को फार्मल बैंक‍िंग स‍िस्‍टम में जोड़ा गया, जिनकी कुल जमा राश‍ि दो लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा है.

Read More:PM Modi का सुप्रीम कमिटमेंट, जहां उतरा चंद्रयान 3 वह ‘शिव शक्ति’ व चंद्रयान 2 के पद चिन्हों का तिरंगा प्वाइंट

सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहल में से एक

प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) की नौवीं वर्षगांठ पर व‍ित्‍त मंत्री ने कहा क‍ि 55.5 फीसदी बैंक खाते महिलाओं द्वारा खोले गए. इसके अलावा 67 प्रतिशत खाते रूरल / सेमी-अर्बन एर‍िया में खोले गए. यह दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहल में से एक है. इस योजना में बैंक अकाउंट की संख्या मार्च 2015 में 14.72 करोड़ से 3.4 गुना बढ़कर 16 अगस्त 2023 तक 50.09 करोड़ हो गई.

Read More:Nirahua Romance : खेतों में खुलेआम आम्रपाली संग निरहुआ कर रहे गन्दी हरकत, मचा बवाल

2.03 लाख करोड़ से ज्‍यादा की राश‍ि
इसके अलावा कुल जमा राशि मार्च 2015 तक 15,670 करोड़ रुपये से बढ़कर अगस्त 2023 तक 2.03 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गई है. सीतारमण ने कहा, ‘पीएमजेडीवाई (PMJDY) के जरिये आए बदलावों और डिजिटल बदलाव से नौ साल में देश में वित्तीय समावेशन में क्रांति आई है. स्‍टेकहोल्‍डर्स, बैंकों, इंश्‍योरेंस कंपनियों और सरकारी अधिकारियों के सहयोगात्मक प्रयासों से पीएमजेडीवाई (PMJDY) देश में वित्तीय समावेशन के परिदृश्य को बदलने वाली अहम पहल के रूप में सामने आई.’

Related Articles

Back to top button