OMG : किस्मत का धनी : पौधे लगाने के लिए खुदाई कर रहा था किसान, हाथ लगा बेशकीमती खजाना, जानें फिर क्या हुआ

OMG : खेत में काम कर रहे किसान के हाथ लगा खजाना। यह अब तक का सबसे बड़ा पुरातत्विक खजाना है। यह खजाना जिस इलाके में मिला है वहां हमेशा युद्ध का खतरा बना रहता है। किसान को उम्मीद है कि उसको कुछ मुआवजा सरकार के तरफ से दिया जाएगा। एक किसान खेत में पौधा लगाने के लिए जमीन की खुदाई कर रहा था तभी उसका कुदाल किसी चीज से टकराया। किसान को कुछ संदेह हुआ तो उसने अपने बेटे को बुलाया और बाप बेटे दोनों ने मिलकर 3 महीने तक उस जगह की खुदाई की। और उनका मेहनत रंग लाया खुदाई के बाद उन्हें एक बेशकीमती धरोहर खजाना प्राप्त हुआ। एक्सपर्ट कहते हैं कि यह खजाना पुरातत्व विभाग का सबसे पुराना खजाना है।

Read More : OMG : कबाड़ में पड़े पासबुक ने बनाया से करोड़पति, घर की सफ़ाई करते मिली पासबुक, जानें और क्या है खास

OMG : यह घटना गाजा का है जहां फिलिस्तीनी किसान को डिजाइन टीम के समय का एक अलंकृत मोजेक (Mosaic) प्राप्त हुआ है। खुदाई में मिले खजाने के वजह से पुरातत्व विभाग के लोग का भी एक्साइटेड हैं। किसान को यह खजाना जिस जगह प्राप्त हुआ है वहां हमेशा इजरायल और पुलिस थाने के बीच युद्ध का खतरा बना रहता है। इसीलिए इस खजाने की सुरक्षा को लेकर लोग काफी चिंतित हैं। यह जगह इजराइल के बॉर्डर से लगभग एक किलोमीटर दूर है। खास बात यह है की मोजेक के फ्लोर पर बीस्ट्स और चिड़ियों के 17 Iconographies है। सबसे अच्छी बात यह है कि मोजेक की कंडीशन अभी भी बहुत अच्छी है।

Read More : OMG 2 पर सेंसर बोर्ड ने जताई आपत्ति,जाने क्यों किया सर्टिफिकेट देने से इंकार

OMG : पुरातत्व विभाग के एक वैज्ञानिक रेने एल्टर ने बताया यह मोजेक पांचवी से सातवीं शताब्दी के बीच का है। उन्होंने कहा कि यह मोजेक कब बनवाया गया था इसकी सटीक जानकारी के लिए अच्छे से खुदाई करनी पड़ेगी। प्राचीन समय में गाजा पट्टी, मिस्र और लेवंट के बीच व्यापार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण मार्ग था। यह इलाका ब्रॉन्ज के समय से लेकर इस्लामिक और ओटोमन जैसी प्राचीन सभ्यताओं के अवशेष से भरा हुआ है। लेकिन अब वह वक्त के साथ खत्म होता जा रहा है। जिस किसान की जमीन पर यह मोजेक प्राप्त हुआ है, उन्होंने खजाने को सीट्स से ढका हुआ है। किसान ने बताया कि उसे उम्मीद है कि इस अनोखे खजाने की रक्षा करने के लिए सरकार की तरफ से उसे मुआवजा दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button