अब Marriage Registration हुआ आसान, बस करें यह काम, घर पर ही मिल जायेगा सर्टिफिकेट

Marriage Registration
Marriage Registration

अगर आपकी शादी हो गई है और लेकिन अभी तक आपने Marriage Registration नहीं कराया है, तो परेशान होने की कतई जरूरत नहीं हैं. अब आपको केवल एक सरकारी वेबसाइट पर शादी का कॉर्ड और उसके फोटो और वीडियो अपलोड करने की जहमत उठानी होगी. शादी के रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट एक क्यूआर कोड के सहित ऑनलाइन आपके घर पहुंच जाएगा. बस आपको इसे डाउनलोड करना होगा. यह क्यूआर कोड सर्टिफिकेट को प्रमाणित करने का काम करेगा. बहरहाल इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको कर्नाटक का निवासी होना जरूरी है. अगर आप कर्नाटक के निवासी हैं, तो आप घर बैठे ही ऐसा कर सकते हैं.

Marriage Registration : कर्नाटक सरकार का कहना कि आपको बस अपना विवाह का निमंत्रण और उसका वीडियो अपलोड करना है और आधार प्रमाणीकरण को पूरा करना है. आप उप-रजिस्ट्रार के कार्यालय में आए बिना भी हिंदू विवाह अधिनियम के तहत अपना विवाह प्रमाण पत्र तैयार कर सकेंगे. अपनी शादी का पंजीकरण कराने वाले जोड़े को एक क्यूआर कोड वाला प्रमाण पत्र दिया जाएगा. जो बाद में अधिकारियों को दस्तावेज को सत्यापित करने में मदद करेगा.

Read More:Good News :केंद्रीय कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा,सैलेरी में हो सकती है बंपर बढ़ोतरी Marriage Registration

पायलट प्रोजेक्ट चालू
Marriage Registration : कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्णा बायरे गौड़ा के मुताबिक बेंगलुरु के मल्लेश्वरम उप-रजिस्ट्रार कार्यालय से शुरू की गई पायलट परियोजना को फरवरी के अंत तक पूरे राज्य में बढ़ाए जाने की उम्मीद है. गौड़ा ने कहा कि इस परियोजना का लक्ष्य शादियों का रजिस्ट्रेशन बढ़ाना, आवेदकों के लिए परेशानी कम करना और महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करना है. उन्होंने कहा कि कर्नाटक में केवल 30 फीसदी शादियां रजिस्टर्ड हैं. क्योंकि यह काम शैक्षिक प्रमाण पत्र और अन्य सहित कई दस्तावेजों को पेश करने की जरूरत के कारण रुक जाता है. जबकि विवाह दस्तावेज तब बहुत जरूरी साबित होते हैं, खासकर जब गुजारा भत्ता, संपत्ति में बंटवारा और शादी को प्रमाणित करने जैसे मुद्दों की बात आती है.

Read More:DA Hike : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी,जल्द मिलेगा अटका हुआ DA और DR! Marriage Registration

यहां करें लॉगिन
Marriage Registration : इन सबको देखते हुए अब शादियों को रजिस्टर्ड करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है. अपनी शादी का पंजीकरण कराने के इच्छुक व्यक्ति वेबसाइट कावेरी 2.0 (kaveri.karnataka.gov.in) पर लॉगिंग कर सकते हैं और उन विकल्पों का चयन कर सकते हैं जिनमें आधार, शादी का निमंत्रण, शादी का वीडियो, तीन गवाह और उम्र का प्रमाण पत्र जैसे सर्टिफिकेट शामिल हैं. फिर ऑनलाइन आवेदन उप-रजिस्ट्रार को मंजूरी के लिए भेजा जाता है. जो सत्यापन के बाद क्यूआर कोड और डिजिटल हस्ताक्षर के साथ डिजिटल प्रमाणपत्र उपलब्ध कराता है. एक बार यह मंजूरी मिल जाने के बाद, प्रमाणपत्र सीधे पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button