Meaty Rice : वैज्ञानिकों ने तैयार किया हाइब्रिड चावल, इस चावल को उगाने की जरूरत नहीं

Meaty Rice
Meaty Rice

Meaty Rice : नॉनवेज खाने वाले लोगों को लिए अच्छी खबर है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा हाइब्रिड चावल तैयार किया है जिसका स्वाद और पौष्टिक गुण एकदम मीट की तरह हैं। इस चावल में मीट के बराबर प्रोटीन, कैल्‍श‍ियम, आयरन और ज‍िंक जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। वैज्ञानिकों ने इस चावल का नाम मीट राइस (meaty rice) रखा है। आप इस बिरियानी की तरह से खा सकते हैं। यानि अब आपको अलग-अलग मीट और फिर उससे बिरियानी बनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि इसे खाने के लिे अभी आपको इंतजार करना पड़ेगा।

Meaty Rice : साउथ कोरिया की योनसेई यूनिवर्सिटी के कुछ वैज्ञान‍िकों ने इस हाइब्रिड चावल को लैब में तैयार किया है। इस चावल को बनाने में कई तरह के मीट को मिलाया गया है। आपको इसमें मछली का भी स्‍वाद मिलेगा। शोधकर्ताओं का कहना है कि ये चावल दिखने में एकदम सामान्य चावल की तरह ही है, लेकिन इसमें नॉर्मल मीट के मुकाबले 8% ज्यादा प्रोटीन और 7% ज्यादा फैट पाया जाता है। सबसे खास बात कि इसे आप 11 दिन तक आसानी से नॉर्मल टेंपरेचर पर भी स्टोर कर सकते हैं। यह चावल मांसपेश‍ियों को जरूरी पोषण देने का काम करेगा।

Meaty Rice
Meaty Rice

Read More:Ajab-Gajab : बांस झोपड़ी ने बनाया किसान को लखपति,एक झोपड़ी से 4 लाख रुपये तक की कमाईMeaty Rice

इस चावल को उगाने की जरूरत नहीं होगी

Meaty Rice : वैज्ञानिकों का कहना है कि इस चावल को युद्ध या आपातकालीन स्थि‍त‍ियों में इस्तेमाल किया जा सकता है। सेनाओं के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है। वहीं कुपोषण से लड़ने में भी मीट राइस मददगार साबित होगा। इसे प्रोटीन का एक क‍िफायती विकल्‍प माना जा सकता है। वहीं वैज्ञान‍िकों का कहना है कि इसका उत्पादन बहुत आसान है। आपको बहुत सारे जानवर पालने और खेती करने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि अब देखना होगा कि ये मीट राइस मार्केट में कब तक आता है और क्या लोग इसे उपयोग में लाएंगे?

Read More:Shocking : फिश करी में मिले जिंदा कीड़े,रेस्टोरेंट में मचा हंगामाMeaty Rice

इससे पहले बन चुका है मांसाहारी बर्गर

Meaty Rice : वैज्ञानिकों का कहना है कि आमतौर पर पशुओं से प्रोटीन प्राप्त किया जाता है। जानवरो को पालने में बहुत सारे संसाधनों और पानी की खपत होती है। जिससे बहुत ज्यादा ग्रीनहाउस गैस निकलती है। आपको बता दें 2013 में लंदन के कुछ वैज्ञानिकों ने एक अनोखा मांसाहारी बर्गर तैयार किया था। इस बर्गर को सिंगापुर में इसे बेचा गया था, जिसे लोगों ने काफी पसंद भी किया।

Related Articles

Back to top button