LPG Sylinder : सरकार का बड़ा तोहफा, अब 500 रुपये में रसोई गैस

LPG Sylinder : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव संपन्न हो गये हैं. जिसमें भाजपा को भारी भरकम सीटों से जीत मिली है. चुनाव के दौरान भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में 500 रूपये में रसोई गैस देने का मोदी की गारंटी दिया है. चुनाव मिली जीत के बाद अब प्रदेश के लोगों को जल्द ही 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर मिलने लगेगा।

वही केंद्र सरकार ने LPG Sylinder पर अतिरिक्त 100 रुपये की सब्सिडी देने का ऐलान किया है। यह उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा। इस तरह अब देश की राजधानी दिल्ली में सिलेंडर की कीमत 500 रुपये हो गई है। अब तक लाभार्थियों को 703 रुपये में एलपीजी सिलेंडर मिल रहा था।

Read More:Jawahar Navoday Vidyalay में फर्जी तरीके से दाखिला, पुलिस ने किया केस दर्ज

आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना की शुरुआत मई, 2016 में प्रधानमंत्री मोदी ने की थी। योजना के लाभार्थियों को पहली बार गैस सिलेंडर और एक गैस चूल्हा मुफ्त में दिया जाता है। अब तक सरकार योजना के लाभार्थियों को घरेलू गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देती थी। अब इसे 100 रुपये बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही नई सब्सिडी कुल 300 रुपये की हो गई है।

एक महीने पहले के मुकाबले 500 रुपये सस्ता सिलेंडर
आपको बता दें कि बीते अगस्त महीने के आखिरी हफ्ते तक दिल्ली में सामान्य ग्राहकों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा था। इसके बाद सरकार ने बड़ी कटौती करते हुए 200 रुपये सस्ता कर दिया तो सिलेंडर के दाम 903 रुपये हो गए। वहीं, उज्जवला योजना के तहत आने वाले ग्राहकों को घरेलू सिलेंडर 703 रुपये में मिल रहा था। अब नई कटौती के बाद सिलेंडर की कीमत 603 रुपये हो गई है। इस तरह एक महीने के भीतर लाभार्थियों को सामान्य ग्राहकों के मुकाबले सिलेंडर 500 रुपये कम दाम पर मिल रहा है।

Read More:पिता को लेकर छलका Katrina Kaif का दर्द,कही बड़ी बात,नहीं मिला कभी …

अब तक कितने लाभार्थी: इस योजना में अगले 3 साल तक महिलाओं को 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे। 75 लाख नए कनेक्शन के साथ ही योजना के तहत लाभान्वित होने वाली कुल महिलाओं की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी। बता दें कि इस योजना का मकसद लकड़ी या दूसरे तरीके से खाना पकाने वाली महिलाओं को धुंअे से बचाना था।

Related Articles

Back to top button