Job Recruitment : 11098 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, जानें कैसे कर सकते हैं आवेदन

Job Recruitment : बिहार कर्मचारी चयन आयोग (BSSC) ने बिहार के विभिन्न विभागों के लिए 11098 पद की बहाली निकली है ,जिसका ऑनलाइन आवेदन की तिथि आज 27 सितंबर से प्रारंभ कर दी गई है. आवेदक bssc.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए 11 नवंबर 2023 तक अंतिम तिथि रखी गई है. वहीं, राज्य के बाहर के अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा. आवेदन के समय अभ्यर्थी को अस्थाई निवास प्रमाण पत्र का नंबर और तिथि तथा निर्गत करने वाले प्राधिकार का पद नाम अंकित करना होगा, इसे काउंसलिंग के समय अनिवार्य रूप से लाना होगा.

सामान्य वर्ग के लिए 5064 पद 

बीएसएससी द्वारा जारी 11098 पदों में सामान्य वर्ग के लिए 5064 पद रखे गए हैं, जबकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 1090, पिछड़ा वर्ग के लिए 1249, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 1884, अनुसूचित जाति के लिए 1367, अनुसूचित जनजाति के लिए 76 और पिछले वर्ग की महिलाओं के लिए 368 पद निर्धारित किया गया है. जबकि स्वतंत्रता सेनानी के स्वजनों के लिए 223 पद है. आयोग ने अपने विज्ञापन में स्पष्ट किया है कि यह रिक्तियों में समय के अनुसार घट-बढ़ सकती है.

अधिकतम 37 वर्ष उम्र निर्धारित किया गया है

आयोग ने उम्र सीमा के लिए एक अगस्त 2023 तक न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष सामान्य वर्ग के लिए निर्धारित किया है. सामान्य महिला के लिए 40 वर्ष ईबीसी तथा बीसी के महिला व पुरुष के लिए 40 वर्ष, एससी-एसटीएफ की महिला-पुरुष के लिए 42 वर्ष निर्धारित है. पूर्व सैनिक के लिए 53 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. राज्य के सरकारी सेवकों को आवेदन के लिए पांच अवसर ही अनुमान्य है. दिव्यांग अभ्यर्थी को अधिकतम उम्र में 10 वर्ष की छूट दी गई है.

Read More:Job : दसवीं पास कैंडिडेट्स के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 3 हजार से ज्यादा पद पर निकली भर्ती ,26 अक्टूबर 2023 तक कर सकते है आवेदन

सामान्य वर्ग के लिए 540 रुपए देने होंगे

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों का परीक्षा शुल्क सामान्य वर्ग, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष अभ्यर्थियों और बाहर के सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों को 540 रुपए देने होंगे, जबकि एससी-एसटी दिव्यांग, सभी श्रेणी के महिलाओं के लिए 135 रुपए ही आवेदन के लिए देने होंगे. आयोग ने इस परीक्षा का प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी में दोनों में भाषा में रखने का निर्णय लिया है जो 150 मार्क्स का होगा. इस परीक्षा में हर सही जवाब पर चार अंक दिए जाएंगे, वहीं हर गलत जवाब पर एक अंक कटेगा, इस एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे.

सबसे अधिक नियुक्तियां राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग

बता दें कि बिहार कर्मचारी चयन आयोग बिहार सरकार के 22 विभागों में 11098 पदों की बहाली में सबसे अधिक राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के अधीन राजस्व कर्मचारियों के 3559 पद है, पंचायती राज विभाग में पंचायत सचिव के 3532 पद, नगर विकास एवं आवास विभाग के अधीन निम्नवर्गीय लिपिक के 2039 पद है. आयोग ने अभ्यर्थियों को स्पष्ट किया कि एक अभ्यर्थी एक ही आवेदन करेंगे. एक से अधिक आवेदन पत्र एक ही पता बदल कर भरने की स्थिति में सभी आवेदन को अस्वीकार कर दिया जाएगा.

Read More: Job Alert : 20,000पदों पर निकली बम्पर भर्ती,10 अक्टूबर तक कर सकते है आवेदन

मुख्य परीक्षा के लिए पांच गुनी संख्या में होगा चयन

आयोग ने पीटी परीक्षा को रिक्तियों की पांच गुनी संख्या के बराबर अभ्यर्थियों का चयन मुख्य परीक्षा में लेने का निर्णय लिया है. मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थी की तकनीकी व वांछनीय योग्यता की जांच होगी. आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया है. इसमें समाजिक अध्ययन, समाज विज्ञान और गणित व मानसिक क्षमता जांच को लेकर प्रश्न पूछे जाएंगे. सामान्य प्रशासन विभाग ने अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम क्वालिफाइड मार्क्स भी निर्धारित की है. इसके तहत सामान्य वर्ग के लिए 40%, पिछड़ा वर्ग के लिए 36.5%, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 34%, एससी-एसटी के लिए 32%, सभी वर्ग की महिला एवं दिव्यांग के लिए 32% निर्धारित की गई है.

Related Articles

Back to top button