Inflation Records : टूटा महंगाई के सारे रिकॉर्ड, पेट्रोल-डीजल पहली बार 300 पार

Inflation Records : पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार पेट्रोल-डीजल की कीमत 300 रुपये/लीटर के पार पहुंच गई है. कार्यवाहक सरकार ने पेट्रोल के दामों में 14.91 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया है जिसके बाद पेट्रोल के दाम बढ़कर 305.36 रुपये हो गए हैं. वहीं डीजल के दामों में कीमत 18.44 रुपये की बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद डीजल प्रति लीटर 311.84 रुपये हो गया है.

Read More : Petrol Diesel की कीमतों को लेकर आया बड़ा अपडेट, जाने शहर का भाव

वित्त मंत्रालय ने देर रात एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा, इस वृद्धि से पेट्रोल की कीमत 305.36 रुपये प्रति लीटर और हाई स्पीड डीजल (एचएसडी) 311.84 रुपये प्रति लीटर हो गई है. केरोसीन या हल्के डीजल तेल की दरों में कोई संशोधन नहीं किया गया.

लगातार बढ़ रही है कीमत

कीमतों में बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है जब 15 अगस्त को ही सरकार ने इसकी कीमतों में भारी बढ़ोतरी की थी. तब अंतरिम सरकार ने ईंधन की कीमतों में 20 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की थी. पेट्रोलियम कीमतों में इससे पहले पिछली सरकार द्वारा 1 अगस्त को की गई थी.

खस्ता हुई पाकिस्तानी रुपये की हालत

वहीं पाकिस्तानी रुपये की हालत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगातार गिरती जा रही है. अंतरबैंक बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी रुपये में गुरुवार को एक बार फिर 1.09 रुपये की गिरावट दर्ज की गई. यह 305.54 रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ. केयरटेकर सरकार के सत्ता पर आसीन होने के बाद से रुपये में 4.6 प्रतिशत की गिरावट आई है. अगस्त में पाकिस्तानी रुपये में 6.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.

Read More : Petrol Diesel Price : सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, देखें अपने शहर की कीमत

IMF ने दी है 3 अरब डॉलर की मदद को मंजूरी

गौरतलब है कि आईएमएफ ने पाकिस्तान को वित्तीय संकट से उबरने में मदद करने के लिए बीते दिनों 3 अरब डॉलर का बेलआउट पैकेज रिलीज करने को मंजूरी दी है.हालांकि, इस लोन को देने से पहले वैश्विक निकाय ने एक शर्त यह भी रखी है कि देश पेट्रोलियम लेवी को 60 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ाया जाए. लगातार मदद की गुहार लगाने के बाद करीब आठ महीने बाद 30 जून 2023 को आईएमएफ ने 3 अरब डॉलर की मदद को शर्तों के साथ हरी झंडी दिखाई थी.

 

Related Articles

Back to top button