Indian Railway ने शुरू की नई सुविधा,अबQR कोड स्कैन करके ले सकेंगे ट्रेन का टिकट

Indian Railway
Indian Railway

Indian Railway : भारतीय रेल को देश की लाइफ लाइन कहा जाता है. क्योंकि हमारे देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा रोजाना रेलवे से सफर करता है. एक तरफ जहां भारतीय रेलवे ट्रेनों को सही समय और सुरक्षित तरीके से चलाने के लिए तमाम तकनीकी बदलाव करने के साथ स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है तो वहीं दूसरी तरफ रेलवे टिकट को लेकर भी भारतीय रेलवे यात्रियों को आधुनिक तकनीक से जोड़ रहा है.

इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने यूपी के कई स्टेशनों पर जनरल टिकट के लिए एटीवीएम यानी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की शुरुआत की है. इस मशीन की मदद से मेट्रो स्टेशनों की तरह अब सामान्य रेलवे स्टेशनों पर भी स्मार्ट कार्ड और यूपीआई QR कोड के माध्यम से जनरल टिकट या प्लेटफार्म टिकट लिया जा सकता है.

Read More:Indian Railway : यात्रिगण ध्यान दें,1अप्रेल से रेलवे बदलने जा रहा ये नियम

QR कोड स्कैन करके ले सकेंगे ट्रेन का टिकट
Indian Railway : अब तक रेलवे स्टेशनों पर स्थित जनरल टिकट काउंटर पर भीड़भाड़ के चलते जनरल टिकट लेने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था. वहीं, टिकट काउंटर पर भीड़ होने की वजह से अक्सर लोगों की ट्रेनें भी छूट जाया करती थी. यात्रियों की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए और टिकट काउंटर पर लंबी कतार से बचने के लिए भारतीय रेलवे ने अब मेट्रो की तर्ज पर स्टेशनों पर एटीवीएम यानी ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन की शुरुआत की है, जहां से आप बहुत ही आसानी से अपना जनरल टिकट खुद निकाल सकते हैं.

Indian Railwayइससे आपको ना सिर्फ टिकट काउंटर पर लगने वाले भीड़ से निजात मिलेगी बल्कि अगर आपके पास छुट्टे पैसे या नकदी नहीं है तो भी आप यूपीआई के माध्यम से QR कोड स्कैन कर बहुत आसानी से अपना टिकट निकाल सकते हैं. इसके अलावा अगर आप खुद अपना टिकट इस मशीन से नहीं निकाल पाते हैं तो रेलवे ने वहां पर एक फैसिलेटर की भी नियुक्ति की है, जो आपको आपका टिकट निकालने में मदद करेगा.

Read More:Indian Railways : व्हाट्सऐप से लिंक हुआ भारतीय रेलवे, एक मैसेज से जान सकेंगे यात्रा की पूरी डिटेल

इन स्टेशनों पर शुरू हुई सुविधा
Indian Railway : बता दें कि यह सुविधा उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन के 28 स्टेशनों, प्रयागराज मंडल के 23 स्टेशनों और वाराणसी मंडल सहित कई महत्वपूर्ण स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो चुकी है, जिसमे उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कानपुर, आगरा, प्रयागराज, डीडीयू जंक्शन, गोरखपुर, झांसी, ग्वालियर, अलीगढ़ टूंडला, मिर्जापुर,गाजियाबाद,हाथरस, शिकोहाबाद, मानिकपुर, मथुरा,गाजीपुर और वाराणसी जैसे स्टेशन शामिल हैं. रेल अधिकारियों का कहना है कि बहुत जल्द इस सुविधा को उन सभी स्टेशनों पर बहाल किया जाएगा, जहां पर यात्रियों की भारी भीड़ होती है.

Related Articles

Back to top button