Indian Railway : यात्रिगण ध्यान दें,1अप्रेल से रेलवे बदलने जा रहा ये नियम

Indian Railway : भारतीय रेलवे आगामी 1 अप्रैल से रेलवे में सभी प्रकार के दंड सहित अन्य सुविधाओं का भुगतान ऑन लाइन लेगा। अब तक ट्रेन या प्लेटफॉर्म पर जब बगैर टिकट पाए जाने या अन्य अपराध होता है तो नगद राशि दंड के रूप में देना होती है, लेकिन आगामी एक अप्रेल से इसके नियम बदल जाएंगे। यात्री अपने दंड को ऑनलाइन जमा कर सकेगा। इसके लिए रतलाम रेल मंडल सहित पूरे देश में तैयारी शुरू हो गई है।

Indian Railway : रेलवे, खाने से लेकर टिकट, पार्किंग तक सभी जगह ऑनलाइन भुगतान की सुविधा को शुरू करने जा रहा है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि रेलवे की मेंबर (ओएंडबीडी) सीमा कुमार ने पश्चिम रेलवे के प्रिंसिपल सीसीएम सहित सभी जोनल रेलवे को निर्देश दिए हैं कि 31 मार्च तक सभी रेलवे बुकिंग और रिजर्वेशन (यूटीएस/पीआरएस) काउंटर्स पर डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था कर ली जाए ताकि 1 अप्रैल से रेलवे में पूरी तरह डिजिटल भुगतान की सुविधा शुरू हो जाए। प्रिंसिपल सीसीएम ने इसके बाद पश्चिम रेलवे के सभी छह मंडल में इसकी सख्ती से पालना करने के लिए कह दिया है।

Read More:Train Cancelled : रेलवे ने फिर रद्द की कई ट्रेनें, यात्रा के पहले चेक कर लें लिस्ट Indian Railway

काउंटर पर क्यूआर कोड लगेंगे 

Indian Railway : रेलवे ने सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) को काउंटर्स पर डिजिटल पेमेंट सुविधा शुरू करने को कहा हैं। क्रिस ने देशभर के 8500 टिकट काउंटर्स के लिए क्यूआर कोड रिडीम डिवाइस (क्यूआरडी) तैयार कर किया है। इसके लिए एक प्रत्येक काउंटर पर एक क्यूआर कोड स्टीकर चस्पा किया जाएगा। जिसके बाद यात्री रिजर्वेशन टिकट या जनरल टिकट का भुगतान बिना पैसों के लेनदेन के कर सकेगा। यानी अगर किसी के पास नगदी नहीं है, तो वो ऑनलाइन भुगतान कर टिकट ले सकता है। इसके अलावा यात्री स्टेशन पर खानपान, पे एंड यूज शौचालय, पार्किंग में भी ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। वहीं टीटीई द्वारा ट्रेन और स्टेशन पर भी बिना टिकट (डब्ल्यूटी), एक्सेस फेयर, पार्सल का भी जुर्माना ऑनलाइन लिया जा सकेगा।

Read More:Job Recruitment 2024: 9 हजार पदों पर निकली भर्ती,जल्द करे आवेदन Indian Railway

यह है मुख्य उद्देश्य 

Indian Railway : रतलाम रेल मंडल के जनसपंर्क अधिकारी खेमराज मीणा के अनुसार इसे लागू करने का प्रमुख उद्देश सिस्टम को पारदर्शी बनाना और डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देना है। इसके लिए अलग- अलग दिन मंडल के सभी स्टेशनों फूड प्लाजा, स्टॉल्स, ट्रॉली, पे एंड यूज, पार्किंग में वेंडर्स को ऑनलाइन भुगतान का प्रशिक्षण देगे।

Related Articles

Back to top button