Health : रात में पैर धोकर सोना क्यों है जरूरी,जाने क्या कहते है हेल्थ एक्सपर्ट्स

Healthदिनभर काम के बाद थकान हो जाना स्वाभाविक हो जाता है. काम का प्रेशर शरीर को रात में नींद नहीं आने देती है. कुछ लोग सोने से पहले चेहरा, हाथ-पैर धोते हैं. इससे काफी रिलैक्स महसूस होता है. इससे बिस्तर पर कीटाणु जन्म नहीं लेते हैं. एक्सपर्ट्स भी सलाह देते हैं कि रात में सोने से पहले पैरों को धोना चाहिए.
दरअसल, पैर शरीर का पूरा भार उठाकर रखते हैं. दिन के आखिरी में पैरों में अकड़न महसूस होती है. ऐसा सिर्फ टाइट जूते पहने रहने या दिनभर खड़े रहने से नहीं बल्कि देखभाल की कमी भी होती है. शरीर के बाकी अंगों की तरह पैरों की भी देखभाल की जरूरत होती है. कुछ लोग आलस की वजह से पैरों को नहीं धोते हैं, जो बीमारियों को दावत देने जैसा है. जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स…

Read More:Health : सबसे ज्यादा वेजिटेरियन लोगों में होती है इस विटामिन की कमी,जाने कैसे होगी दूर

दिन में कब-कब धोना चाहिए पैर
Health एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हर किसी को दिन में कम से कम दो बार अपने पैरों को धोना चाहिए. सुबह और फिर रात में बिस्तर पर जाने से पहले पैरों को धोना फायदेमंद होता है. इससे बैक्टीरिया से शरीर से दूर रहता है और बिस्तर पर नहीं पहुंचता है. इससे शरीर रिलैक्स भी होता है.
रात में पैर धोकर सोना क्यों है जरूरी
Healthएक्सपर्ट्स के मुताबिक, सोने से पहले हर किसी को पैरों को धोना चाहिए. क्‍योंकि जब हमारे पैर जल्‍दी फर्श के संपर्क में आते हैं. इससे धूल और कीटाणु चिपक जाते हैं. जब इन्‍हीं पैरों को लेकर आप अपने बिस्‍तर पर जाते हैं तो ये धूल और कीटाणु आसानी से नाक, मुंह और त्‍वचा तक पहुंच सकते हैं, जिससे संक्रमण होता है. ऐसे में पैरों को धोने से संक्रमण का खतरा नहीं रहता है. डॉक्टर इसे हाइजीन की दृष्टि से रात में पैरों को धोकर बिस्‍तर पर आने वाली गंदगी और कीटाणुओं को रोकने का आसान तरीका है. दिनभर जूते पहने रहने के बाद पैरों से निकलने वाले पसीना से बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं. अगर पैरों को पानी से धो लिया जाए तो बैक्‍टीरिया बिस्‍तर तक नहीं पहुंच पाते और एथलीट फुट जैसी बीमारियों का रिस्क भी कम हो जाता है.

Read More:Health : यह बीज शरीर को बना देगी पावरहाउस,खाली पेट सेवन से पास नहीं आएंगी बीमारियां

 
सोने से पहले पैरों को जरूर धोएं ये लोग
Healthडॉक्टर के मुताबिक, वैसे तो हर किसी को सोने से पहले पैरों को धोना चाहिए लेकिन डायबिटीज के मरीजों क इसका खास ख्याल रखना चाहिए. उन्हें फुट हाइजीन रूटीन को फॉलो करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि डायबिटीज पेशेंट में लो इम्‍यूनिटी की वजह से संक्रमण फैलने का खतरा काफी ज्‍यादा होता है. इसलिए उन्हें सावधानी रखनी चाहिए और बिस्तर पर जाने से पहले पैरों को धोना चाहिए. डॉक्टर कहते हैं कि पैरों में संक्रमण की वजह से डायबिटीज से जुड़े सभी मेटाबॉलिज्‍म चेंज में गड़बड़ी हो सकती है. जिसका इलाज न होने पर मवाद, गैंग्रीन या टिश्‍यू का खतरा रहता है, जो जानलेवा भी बन सकता है.

Related Articles

Back to top button