Health : इस औषधि पौधा में है चमत्कारी गुण,कोरोना,कैंसर को रोकने में है बेहद कारगर

Health
Health

Healthमध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में पाए जाने वाली लतानुमा गिलोय के पौधों का फूल, पत्ता और जड़ सबकुछ फायदेमंद होते हैं. इस पौधे में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल लक्षण भी पाए जाते हैं, जो शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ये पौधा लतानुमा आकार का होता है, जो किसी भी पेड़ के सहारे ऊपर चढ़ जाता है. इसे आयुर्वेद और फोक मेडिसिन में एक जरूरी हर्बल पौधा माना गया है.

Read More : Health : सदाबहार के फूल में है चमत्कारी गुण,ब्लड शुगर,फेफड़ों में इन्फेक्शन सहित कई बीमारियों में है बेहद लाभदायक

Health : गिलोय में एंटी कैंसर और एंटी बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं. इसका उपयोग कैंसर को कुछ हद तक रोकने में किया जाता है. इसका प्रतिदिन सेवन करने से कैंसर जैसी गम्भीर बीमारी का असर कम करने में मदद मिलती है.

health
health

Read More:Health : kidney stones का दुश्मन है ये दाल,पथरी को पानी की तरह पिघला देगी

यूरिक एसिड को कम करने में कारगर
Health : आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. ब्रजेश कुलपारिया ने बताया कि वैसे तो गिलोय एक महत्वपूर्ण औषधि पौधा तो है ही इसके अलावा इसका सबसे ज्यादा उपयोग कोरोना काल के दौरान देखने को मिला. कोरोना महामारी के उपचार में गिलोय ने जो कमाल दिखाया है. वो तारीफ के काबिल है. इसका सेवन करने से ज्वर, पीलिया, डेंगू, अस्थमा, लिवर के मरीज, त्वचा, एनीमिया, इम्युनिटी सिस्टम, डायबिटीज, बवासीर, खांसी और अपच जैसी बीमारियों का उपचार हो जाता है. इसके और भी अन्य उपयोग हैं, ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि यह करीब 12 बीमारियों की दवा है.

Related Articles

Back to top button