Health : kidney stones का दुश्मन है ये दाल,पथरी को पानी की तरह पिघला देगी

Health
Health

Health : आज से नहीं सालों पहले से आप सुनते आ रहे होंगे कि कुलथी की दाल आपको कई समस्याओं से बचा सकती है। लेकिन, सबसे ज्यादा लोग इसे पथरी में खाने की सलाह दिया करते हैं। ऐसे में एक सवाल ये आता है कि क्या सच में पथरी में कुलथी दाल ( kulthi dal for kidney stones) खाना फायदेमंद है। इसी बारे में जानने के लिए हमने Dietitian & Nutritionist Veena Gaur, Diet Clinic, Munirka, South Delhi से बात की जिन्होंने बताया कि क्यों कुलथ या कुलथी को पथरी की समस्या में खाने को कहा जाता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कुलथी की दाल के फायदे

Health :  कुलथी की दाल पेनक्रियाटिक लाइपेज और अल्फा ग्लूकोसिडेज गतिविधियों में रुकावट पैदा करती है इससे शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ती है। कुलथी में सोडियम की मात्रा कम होती है पर ये शरीर में पोटेशियम और कैल्शियम के स्तर को बढ़ा सकती है। इसके अलावा, ये शरीर से टॉक्सिन्स को कम करने में मदद करती है और टिशूज व सेल्स में जमा फैटी में कमी लाती है। लेकिन, पथरी की समस्या में ये काफी प्रभावी ढंग से काम करती है। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Read More:Health : इन रोगियों के लिए घातक हो सकता है कटहल खाना,हो सकती है बड़ी परेशानी

पथरी को तोड़ने में मदद करती है कुलथी

Health : कुलथी के बीजों में एंटीऑक्सिडेंट्स और कुछ खास पॉलिफेनॉल्स होते हैं जो किडनी की पथरी बनने वाली क्रिस्टलाइजेशन (crystallisation) प्रक्रिया को कम करने और रोकने में मदद करते हैं। दरअसल, पथरी कैल्शियम फॉस्फेट के क्रिस्टलाइजेशन के कारण बनती है और जब आप कुलथी खाते हैं तो ये फ्री रेडिकल्स को कम करते हुए पथरी को तोड़ती है। फिर इसे पिघलाने लगती है और इस प्रकार से ये दाल पथरी की समस्या को कम करने में मददगार है।

Read More:Health: आखिर क्यों बढ़ने लगता है शादी के बाद लड़कियों का वजन, वजह जान चौंक जायेंगे आप

मूत्रवर्धक है कुलथी

Health : कुलथी ड्यूरेटिक है यानी कि मूत्रवर्धक। ये पथरी को तोड़कर पेशाब के साथ फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकती है। इसलिए जिन लोगों को भी पथरी की समस्या है उन्हें कुलथी का पानी या फिर कुलथी का सूप पीना चाहिए। इसके अलावा आप इन्हें भिगोकर और उबालकर भी खा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button