Health : इन लोगों को नहीं करना चाहिए फूलगोभी का सेवन,हो सकती है ये बीमारियां

Health : फूल गोभी की सब्जी काफी पसंद की जाती है,ठंड के मौसम में फूल गोभी की आवक बढ़ जाती है,लोग इसका सेवन भी खूब करते हैं .परंतु इसका ज्यादा सेवन हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक भी हो सकता है. ठंड के दिनों में आमतौर पर फूल गोभी लोगों की पहली पसंद होती है. यह अन्य सब्जियों की तुलना में बेहद सस्ते दामों में उपलब्ध होती है. फूल गोभी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का भी काम करती है. इसमें विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अधिकता होती है जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. लेकिन इसका ज्यादा सेवन हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक भी हो सकता है.

Read more:Health : इस जादुई पत्ती को खाने से चमरकारी रूप से बढ़ते है बाल,आयरन का खजाना है यह पत्ती,इसको खाने के और भी है फायदे

सफेद फूलगोभी में कई प्रकार के ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं . आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि फूल गोभी में एक रेफिनोज कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जो आमतौर पर छोटी आंत में आसानी से पच जाता है. लेकिन बड़ी आंत में यह आसानी से पच नहीं पाता जिससे लोगों कब्ज बनने लगती है. साथ ही स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए .

फूल गोभी के कारण होती हैं ये बीमारियां
Health : आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि वैसे तो सफेद फूल गोभी आमतौर पर सबकी पसंद की सब्जी होती है.लेकिन कई बार इसका सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. फूल गोभी के कारण हमारे शरीर में थायरॉइड के साथ यूरिक एसिड की समस्या, किडनी में स्टोन, गैस की समस्या बढ़ने लगती है.

Read More:Health : ये लोग भूलकर भी न खाएं चुकंदर, पढ़े पूरी खबर…

इन महिलाओं को करना चाहिए परहेज
Health : डॉ स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि खासकर उन महिलाओं को फूल गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए जो स्तनपान कराती हो. क्योंकि यह स्तनपान करने वाली महिलाओं के लिए बेहद नुकसानदायक है .फूल गोभी ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है. इसकी वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी परेशानी बढ़ने लगती है. इसीलिए हमें इसका सेवन बेहद कम करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button