Health : पुरुष के लिए घातक ये 5 आदतें, स्पर्म काउंट हो जाएगा शून्य,नहीं मिलेगा पिता बनने का सुख

Health : पिता बनना किसी वरदान से कम नहीं हैं। किंतु आज आधुनिकता के दौर में ज्यादातर पुरुष गलत आदतों के आदि हो चुके हैं. पश्चिमी देशों की देखा-देखी जो आधुनिकता पनप रही है, इससे हर तरह से नुकसान हो रहा. इस आधुनिकता का मतलब लोग जंक फूड, फास्ट फूड, पब, डिस्को आदि को समझने लगे हैं, लेकिन इन सबका खामियाजा स्वास्थ्य की कीमत पर चुकाना पड़ रहा है. इन आधुनिकता वाले जितने तरह के फूड हैं, उनमें से अधिकांश हेल्थ की लिहाज से कूड़ा होता है और इससे कई बीमारियां होती हैं. इन पब, डिस्को में सिगरेट, शराब और ड्रग्स की बहार होती है. दूसरी ओर शहरी जीवन और कामकाज में अधिकांश लोग शारीरिक गतिविधियों में शिथिल हो गए हैं. ये दोनों कारण शरीर को कई बीमारियां तो देते ही हैं साथ इसका सीधा असर उनके पुरुषों में इंफर्टिलिटी को भी बढ़ा रहे हैं.

Healthपुरुषों की इंफर्टिलिटी के लिए सबसे ज्यादा खाने में हानिकारक चीजों का प्रभाव और गंदी आदतें जिम्मेदार होती है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंसीव करने से संबंधित महिलाओं में जितनी परेशानियां होती हैं, उनमें आधे के लिए पुरुषों के खराब स्पर्म जिम्मेदार होते हैं और इस खराब स्पर्म के लिए खराब आदतें जिम्मेदार होती है. मायो क्लिनिक के मुताबिक, एक वयस्क पुरुष में अगर प्रति मिलीलीटर सीमने में 1.5 करोड़ से कम स्पर्म की संख्या है तो इसे स्पर्म की कमी माना जाता है. इससे कम स्पर्म प्रेग्नेंसी के लिए आदर्श नहीं है.

Read more:Health : डॉक्टरों के लिए सिरदर्द बना बुखार,कारण का पता नही ऐसे हो रहा इलाज

खराब स्पर्म के लिए जिम्मेदार ये आदतें

Health : 1. ज्यादा वजन-जितना अधिक हम आधुनिक रूप से फास्ट फूड, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड, पैकेज्ड फूड खाएंगे उतना ही अधिक हमारे शरीर का वजन बढ़ेगा. ज्यादा वजन स्पर्म के लिए दुश्मन से कम नहीं होता है. मायो क्लिनिक के मुताबिक मोटापे के कारण स्पर्म की गुणवत्ता प्रभावित होती है. प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड और डीप फ्राई वाली चीजें स्पर्म प्रोडक्शन को कम कर देती है और प्रजनन वाले हार्मोन को नुकसान पहुंचाता है जिससे स्पर्म की क्वालिटी और संख्या दोनों कमजोर होती है.

Health : 2. शराब-हम सब जानते हैं कि शराब हमारी जान की दुश्मन है. किसी भी लिहाज से शराब हमारी सेहत के लिए ठीक नहीं है. लेकिन यदि युवा उम्र में शराब की लत लग गई तो इससे इंफर्टिलिटी का जोखिम बढ़ जाएगा. शराब की आदतों के कारण स्पर्म काउंट और स्पर्म की क्वालिटी दोनों खराब होती है. इससे पिता बनने में दिक्कत हो सकती है. इसलिए इन गंदी आदतों को छोड़ दें.

Read More::Shocking : एम्स से आई दिल दहला देने वाला विडिओ,एम्स में गार्ड्स ने मरीज के अटेंडर को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

Health : 3. ड्रग्स -आज के आधुनिक समाज में स्कूल की उम्र से ही कुछ लोगों में ड्रग्स की आदत लग जाती है. ड्रग्स भी स्पर्म के लिए बहुत बड़ा विलेन है. ड्रग्स के सेवन स्पर्म की संख्या और गुणवत्ता दोनों पर असर पड़ता है. मसल्स बनाने के लिए जिन एनाबोलिक स्टेरॉयड का इस्तेमाल किया जाता है, उससे भी ड्रग्स की मात्रा होती है, इसलिए यह भी स्पर्म की गुणवत्ता को खराब करता है. कोकीन, हीरोइन, गांजा आदि स्पर्म की क्वालिटी और प्रोडक्शन दोनों को बर्बाद करते हैं.

Read More:Health : ये लोग भूलकर भी न खाएं चुकंदर, पढ़े पूरी खबर…

Health : 4. तंबाकू-तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन खतरनाक है. तंबाकू सिर्फ कैंसर का ही कारण नहीं बनता है बल्कि यह शरीर में सैकड़ों तरह की नकारात्मक हरकतों के लिए जिम्मेदार होता है, इनमें यह स्पर्म की संख्या और क्वालिटी को खराब करने के लिए भी जिम्मेदार होता है. इसलिए तंबाकू या सिगरेट का सेवन कतई न करें. अगर ऐसा करेंगे तो पिता बनने की उम्मीदों पर पानी फिर सकता है.

Health : 5.तनाव-तनाव या डिप्रेशन शरीर में 1300 केमिकल रिएक्शन को जन्म देता है. तनाव के कारण शरीर में केमिलक का उफान खड़ा हो जाता है. तनाव के कारण स्पर्म की गुणवत्ता को कबाड़ कर देता है. अगर कोई पुरुष बहुत अधिक भावनात्मक तनाव में रहता है तो उसके स्पर्म की संख्या और गुणवत्ता प्रभावित होती है. तनाव के कारण टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का उत्पादन कम होता है जिसकी वजह से स्पर्म का प्रोडक्शन भी कम होने लगता है.

Related Articles

Back to top button