Health : कच्चा केला सेहत के है बेहद फायदेमंद ,होते है ये चमत्कारी गुण

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Health : हेल्‍थलाइन के अनुसार, कच्चा केला खाने के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. पीले केले की तरह ही हरे केले में पोटेशियम, विटामिन बी 6 और विटामिन सी सहित कई पोषक तत्व होते हैं जो हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इनमें लगभग कार्ब्स काफी मात्रा में पाया जाता है जबकि प्रोटीन और फैट कम होता है

हरे केले में फाइबर और स्‍टार्च काफी मात्रा में पाया जाता है जिस वजह से यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे बार बार भूख नहीं लगती. इस तरह यह क्रेविंग को कम करता है और वजन कम करने में भी मदद कर सकता है

Health :कच्‍चे केले में प्रीबायोटिक इफेक्‍ट भी होता है जो आसानी से आंतों में प्रवेश करता है और गट में मौजूद गुड बैक्‍टीरिया को हेल्‍दी रखने का काम करता है. इस तरह यह पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखने और डायजेशन को इंप्रूव करने में बहुत मदद कर सकता है.

कच्‍चा केला ब्‍लड शुगर का नियंत्रण करने का भी काम आसानी से कर सकता है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कच्चा केला अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण रक्त शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है जिससे डायबिटीज टाइप 2 की परेशानी से बचा जा सकता है

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Health : कच्चे केले में पोटैशियम भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो हृदय और पेशाब में किसी तरह की समस्‍या को ठीक कर सिस्टम को सही तरह से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह कब्‍ज की परेशानी को भी दूर करता है. कच्चे केले में पोटैशियम और डाइटरी फाइबर की वजह से हार्ट हेल्‍दी रहता है और रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की परेशानी दूर रहती है. Image: Canva

कच्चे केले में पोटैशियम भी अच्‍छी मात्रा में होता है जो हृदय और पेशाब में किसी तरह की समस्‍या को ठीक कर सिस्टम को सही तरह से काम करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह कब्‍ज की परेशानी को भी दूर करता है. कच्चे केले में पोटैशियम और डाइटरी फाइबर की वजह से हार्ट हेल्‍दी रहता है और रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की परेशानी दूर रहती है.

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Health : कच्चे केले में कई तरह के विटामिन और खनिज जैसे कि विटामिन सी, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने और हेल्‍थ को बेहतर रखने में मदद करता है. इसके अलावा यह शरीर में एनर्जी बढ़ाए रखने में भी मदद कर सकता है.

हालांकि हर इंसान का बॉडी और उसकी जरूरतें अलग अलग हो सकती हैं और इस तरह इनका फायदा या नुकसान भी उनके शरीर की जरूरतों पर निर्भर करता है. ऐसे में अगर आप किसी स्‍वास्‍थ समस्‍या से गुजर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्‍टर से जरूर सलाह लें और इसके बाद ही डाइट में कच्‍चे केले को शामिल करें.I

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