Health : पोषक तत्वों से भरपूर है नाचनी या रागी,सेलिब्रिटीज खाते हैं इसकी रोटी

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Health : आमतौर पर लोग खाने में गेहूं के आटे की रोटी खाना पसंद करते हैं। गेहूं की रोटी, पूरी और परांठे खाने में बेहद स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन सेहत के लिए गेहूं से ज्यादा फायदेमंद दूसरे अनाज हैं। ऐसा ही अन्न है नाचनी जिसे हम रागी के नाम से भी जानते हैं। रागी को सेहत का खजाना कहा जाता है। वजन घटाने, हड्डियों को मजबूत बनाने, डायबिटीज को कंट्रोल करने और एनीमिया जैसी बीमारियों को दूर करने में रागी मदद करता है। सेलिब्रिटीज भी डाइट में गेहूं की बजाय रागी की रोटी शामिल करते हैं। ब्रेकफास्ट के लिए भी रागी अच्छा विकल्प है।

Health : नाचनी बाजरा के आकार का हल्के लाल रंग के दाने वाला अन्न होता है, जिसे सुखाकर पीसकर आटा तैयार किया जाता है। रागी के आटे से रोटियां, चीला और कई दूसरी चीजें बनती हैं। डाइट को पौष्टिक बनाने के लिए खाने में नाचनी को शामिल कर सकते हैं। नाचनी फाइबर से भरपूर अन्न होता है, जिसे आप गेहूं और चावल के ऑप्शन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

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नाचनी या रागी में पोषक तत्व

Health : नाचनी पोषक तत्वों का भंडार है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है। रागी में अमीनो एसिड (amino acid) और आइसोल्यूसीन (isoleucine) जैसे पोषकतत्व पाए जाते हैं। रागी खाने से शरीर को भरपूर आयरन और दूसरे विटामिन मिलते हैं। रागी में विटामिन ई, बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, गुड फैट और भरपूर कैलोरी होती है। वीगन डाइट वालों के लिए भी रागी अच्छा विकल्प है।

नाचनी/ रागी के फायदे

Health : वजन घटाने वाली रोटी- अगर आप डाइट पर हैं या वजन कंट्रोल रखना चाहते हैं तो खाने में रागी की रोटी जरूर शामिल करें। नाश्ते में रागी का चीला खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और पाचनतंत्र मजबूत बनता है। रागी खाने से भरपूर फाइबर मिलता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। खाने में गेहूं की जगह नाचनी की रोटी खाने से तेजी से वेट लॉस होता है।

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Health : हड्डियां बनेंगी मजबूत- नाचनी कैल्शियम का सबसे अच्छा नेचुरल सोर्स है जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं। बच्चों के आहार में नाचनी जरूर शामिल करें इससे हड्डियां मजबूत बनेंगी। उम्र बढ़ने पर लोगों के शरीर में बोन डेन्सिटी की समस्या होने लगती है, जिससे ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis) जैसी समस्या होने लगती है। ऐसे लोगों को खाने में रागी की रोटी शामिल करनी चाहिए।

Health : डायबिटीज में फायदेमंद- नाचनी में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट अच्छी मात्रा में होता है। इसमें पॉलीफेनोल्स, टैनिन, फाइटेट्स पाया जाता है जिससे पाचन धीरे होता है। रागी खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। फाइबर से भरपूर रागी वजन को कंट्रोल रखती है जिससे मोटापा और शुगर की समस्या को दूर रखा जा सकता है।

Health : एनीमिया के मरीज के लिए फायदेमंद- रागी खाने से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।एनीमिया की समस्या से परेशान रहने वाले लोगों को आहार में नाचनी जरूर शामिल करना चाहिए। नाचनी को आयरन का पावरहाउस कहा जाता है, इससे शरीर में खून की कमी को पूरा करने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है।

Health : ग्लूटेन फ्री डाइट है रागी- जिन लोगों को ग्लूटन से एलर्जी होती है वो खाने में गेहूं या चावल नहीं खा सकते है। ऐसे लोगों को लिए रागी अच्छा विकल्प है। रागी अमिनो एसिड से भरपूर होती है। ग्लूटेन फ्री डाइट होने की वजह से इसे पचाना भी आसान होता है। रागी की रोटी, चीला, डोसा और हलवा बनाकर खा सकते हैं।

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