Health : सबसे ज्यादा वेजिटेरियन लोगों में होती है इस विटामिन की कमी,जाने कैसे होगी दूर

Health : खाने-पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इसीलिए कहा जाता है कि बैलेंस डाइट लेनी चाहिए। शाकाहारी लोगों के शरीर में कई बार पोषण की कमी हो जाती है। खासतौर से विटामिन बी 12 ऐसे लोगों में कम पाया जाता है जो वेजिटेरियन होते हैं। विटामिन बी 12 हमारे दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। विटामिन बी 12 शरीर में डीएनए संश्लेषण, सेंट्रल नर्वस सिस्टम को ठीक से चलाने और एनर्जी देने के लिए जरूरी है। विटामिन बी 12 कम होने पर थकान, काम में मन न लगना, हाथ पैर में झुनझुनी जैसी महसूस होने लगती है। इसलिए आपको विटामिन बी 12 से भरपूर आहार जरूर लेना चाहिए।

Read More:Health : ये लोग भूलकर भी न खाएं चुकंदर, पढ़े पूरी खबर…

विटामिन बी 12 को मेडिकल भाषा में Cyanocobalamin कहते हैं। शरीर खुद विटामिन बी 12 नहीं बना पाता इसे डाइट से पूरा किया जाता है। अगर खाने-पीने में जरा भी लापरवाही हुई तो शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने लगती है।

Read More:Health : इन लोगों को नहीं करना चाहिए फूलगोभी का सेवन,हो सकती है ये बीमारियां

विटामिन बी 12 की कमी कैसे पूरी करें 

Health  : विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के लिए आप फल और सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स में विटामिन बी 12 पाया जाता है। फलों में सेब, केला और संतरा खाने से विटामिन बी 12 मिलता है। इसके अलावा ड्राई फ्रूट्स में मूंगफली और बादाम खाने से विटामिन बी 12 मिलता है। भुने चने खाने से विटामिन बी 12 प्राप्त किया जा सकता है। मशरूम खाने से विटामिन बी 12 कम किया जा सकता है।

Read More:Health : इस जादुई पत्ती को खाने से चमरकारी रूप से बढ़ते है बाल,आयरन का खजाना है यह पत्ती,इसको खाने के और भी है फायदे

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण

Health  : विटामिन बी 12 कम होने पर हाथ-पैरों और तलवे में झुनझुनी सी महसूस होती है। विटामिन बी 12 कम होने पर मुंह में छाले होने लगते हैं। स्किन में ड्राईनेस बढ़ जाती है। विटामिन बी 12 कम होने पर शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होती है। विटामिन बी 12 नॉनवेज में सबसे ज्यादा पाया जाता है। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट भी विटामिन बी 12 से भरपूर होते हैं।

Related Articles

Back to top button