Health : मिल गया शरीर को डिटॉक्स करने का रामबाण उपाय,शरीर की सारी गंदगी हो जाएगी बाहर

Health
Health

Health  : आपका AC ठंडी हवा देना कम करता तो आप क्या करते हैं? आमतौर पर उसकी सर्विस कराते होंगे, और फिल्टर को अच्छे से साफ करते होंगे। इसी तरह हमारे शरीर को भी समय-समय पर डिटॉक्स करना जरूरी होता है। हेल्थ एक्सपर्ट भी मानते हैं कि हमारा शरीर तभी अच्छी तरह से काम करता है, जब उसमें कचरा कम हो और ब्लड से लेकर स्किन के सेल्स तक सब साफ हो।

डिटॉक्स प्रोसेस (Body Detox Process) में डाइट में बदलाव और लाइफस्टाइल के बदलावों पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है। इसी क्रम में योग गुरु बाबा रामदेव ने एक रामबाण इलाज के बारे में बताया है जो शरीर को डिटॉक्स करने के काम आ सकता है। कैसे आइए जानते हैं?

Read More:Health : रात में पैर धोकर सोना क्यों है जरूरी,जाने क्या कहते है हेल्थ एक्सपर्ट्स

 

Health  : रामदेव के मुताबिक इससे शरीर की सारी गंदगी बाहर आ जाएगी और आप खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे। तुलसी के बीज और पत्तियों का चूर्ण कफ-वात दोष को कम करने, पाचन शक्ति और भूख बढ़ाने के साथ-साथ खून को साफ करने में सहायक माना जाता है।

  • हेल्दी और पौष्टिक: तुलसी के बीज में विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मददगार हैं।
Health
Health
  • शरीर को हाइड्रेट रखे: तुलसी के बीज के पानी का सेवन हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। ये शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है।
  • कब्ज से राहत: तुलसी के बीज का पानी हमारी पाचन प्रक्रिया को भी अच्छा रखता है। इसका नियमित सेवन कब्ज की परेशानी नहीं होने देता।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करे: तुलसी के बीज ब्लड फ्लो में शुगर रिलीज को धीमा करने में मदद करते हैं, और दिली की बीमारी से बचाने में सहायक हैं।
  • स्किन को हेल्दी रखें: तुलसी के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, इसके पानी का नियमित सेवन त्वचा को हेल्दी रखता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Related Articles

Back to top button