Health : सदाबहार के फूल में है चमत्कारी गुण,ब्लड शुगर,फेफड़ों में इन्फेक्शन सहित कई बीमारियों में है बेहद लाभदायक

Health
Health

https://big24.in/wp-content/uploads/2024/03/Ration-card.jpg

डायबिटीज को करता है कंट्रोल:

Health : सदाबहार से शुगर को कम किया जा सकता है। ये पेट में बाईं ओर स्थित पेनक्रियाज की बीटा सेल्स को ताकत देता है, जिस से पेनक्रियाज सही मात्रा से इंसुलिन निकालने लगती है। इंसुलिन ही वो हार्मोन है जो ब्लड में शुगर के मात्रा को बैलेंस करके रखता है।

Read More:Health : kidney stones का दुश्मन है ये दाल,पथरी को पानी की तरह पिघला देगी

  1. स्वामी रामदेव के अनुसार छोटे बच्चों को अगर ब्लड शुगर की समस्या है तो 5 पत्तियों का सेवन कराएं। वहीं युवा लोग दिन में तीन बार 10-10 सदाबहार की पत्तियों को चबाकर खा लें। इससे लाभ मिलेगा।
  2. सदाबहार की पत्तियों के अलावा इसका जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए खीरा, करेला, टमाटर, सदाबहार के फूल और पत्तियां, चिरैता आदि का जूस निकाल रोजाना खाली पेट पिएं। इससे तेजी से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा।
Health
Health

इन बीमारियों में भी है कारगर सदाबहार के फूल:

  1. सांस संबंधी बीमारियों में फायदेमंद: सदाबहार के फूलों के एक्टिव इंग्रीडिएंट अस्थमा, खांसी, ब्रोंकाइटिस और सर्दी के लक्षणों के लिए बेहतरीन ट्रीटमेंट प्रदान करते हैं। इसके अलावा ये हमारी सांसों के रास्ते में मौजूद इन्फेक्शन या बलगम को निकालने में भी मददगार है। इसके इस्तेमाल से गले में खराश और खांसी से भी राहत मिलती है।
  2. हाई बीपी को करता है कंट्रोल: सदाबहार में सर्पेंटाइन नामक तत्व पाए जाते हैं, जो हाई बीपी को कंट्रोल करने में बहुत फायदेमंद हैं। सदाबहार की जड़ को साफ करके सुबह चबाकर के खाने से हाई ब्लड प्रेशर में काफी आराम मिलता है।
  3. पेट दर्द के लिए बेहद असरदार: आधी से ज्यादा बीमारी पेट की समस्या से जुड़ी होती हैं। ऐसे में सदाबहार की जड़ से पेट की सेहत का ध्यान रखा जा सकता है। जिन लोगों को कब्ज या फिर पेट दर्द या उससे जुड़े अन्य रोग परेशान करते हैं, उनके लिए यह पौधा बड़ा ही लाभदायक होता है।

Read More:Health : इन रोगियों के लिए घातक हो सकता है कटहल खाना,हो सकती है बड़ी परेशानी

ऐसे करें इस्तेमाल:

Health : इसके ताजे पत्तों को चबाकर अपने दिन की शुरुआत करें। इसके पत्तों को पानी में उबालकर छान कर पिया जा सकता है। इसी तरह इसके पत्ते और फूल के रस का सेवन करने के साथ ये पाउडर के रूप में बाजार में मिल जाता है। जिसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button