Health: दिल के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है आँख बंद कर योगासन करना,जाने क्या है एक्सपर्ट की राय

health
health

Health : आजकल की बिगड़ती हुई जीवनशैली में लोग दिल से जुड़ी बीमारियों का बहुत ज़्यादा शिकार हो रहे हैं। कोविड के बाद हार्ट अटैक के मरीजों की संख्या कई गुना बढ़ी है। ऐसे में लोग अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हुए हैं। दिल की बीमारियों से बचने के लिए बेहतरीन खानपान के साथ लोगों ने अपनी लाइफ में योग और एक्सरसाइज़ को भी शामिल किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कुछ योग हैं जो दिल के मरीजों के लिए बेहद नुकसानदायक हैं। इन्हें करने से आपकी सेहत ठीक होने की बजाय और खराब हो जाएगी और आप हार्ट अटैक का शिकार हो सकते हैं। दिल के मरीज को इस तरह के सभी योगासन को करने से बचना चाहिए, जिससे दिल पर दबाव पड़े। ऐसे में अगर आप दिल के मरीज हैं, या फिर आपको किसी भी तरह की साँस संबंधी विकार है तो आप इन कुछ योगासन को बिलकुल भी न करें।

Read More:Health: आखिर क्यों बढ़ने लगता है शादी के बाद लड़कियों का वजन, वजह जान चौंक जायेंगे आप

योग शुरू करने से पहले लें एक्सपर्ट की राय

Health : दुनिया भर में योग का बाजार कोरोना से पहले करीब सवा तीन लाख करोड़ रुपये का था, जो बढ़कर 2027 तक करीब 6 लाख करोड़ से ज्यादा का हो जाएगा। योग कई बीमारियों में काफी फायदेमंद है। योग करने से हमारे शरीर को पॉज़िटिव एनर्जी मिलती है और हमार मन, मस्तिष्क और सेहत दुरुस्त होती है। लेकिन हम आपको बता दें योग शुरू करने से पहले लें आपको योग एक्सपर्ट की राय लेनी चाहिए कि आपके लिए कौन सा योग बेहतर है। अपने हेल्थ का चेकअप करना चाहिए, ताकि आपको पता रहे कि जो योग आप कर रहे हैं उससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

Read More:Health : पोषक तत्वों से भरपूर है नाचनी या रागी,सेलिब्रिटीज खाते हैं इसकी रोटी

हार्ट मरीज न करें ये योगासनHealth

  • चक्रासन: चक्रासन एक ऐसा आसन है जिसे करने से आपकी सेहत और शरीर को कई फायदे होते हैं। लेकिन ये आसन दिल के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। दरअसल, इस आसन को करते समय हार्ट पर लगातार प्रेशर पड़ता है जिससे दिल तेजी से ब्लड को पंप करता है जो दिल के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • हलासन: इस आसन में आपका शरीर हल जैसा दिखाई देता है इसलिए इस हलासन कहता हैं। हलासन हमारी बॉडी को लचीला बनाता है लेकिन यह बेहतरीन आसन हाई ब्लड प्रेशर, दिल के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है। गर्भवती महिलाओं को भी इस आसन का अभ्यास नहीं करना चाहिए।
  • सर्वांगासन: सर्वांगासन करने से पूरी बॉडी का व्यायाम हो जाता है। यह आसन थायराइड को भी बैलेंस करता है ताकि बॉडी में हार्मोन का प्रोडक्शन सही हो। लेकिन ये आसन दिल से जुड़ी बीमारियों के मरीजों के लिए बिलकुल भी नहीं है। अगर आपको सिरदर्द, हाई बीपी, माहवारी या गर्दन में चोट हो तब भी सर्वांगासन को नहीं करना चाहिए।
  • शीर्षासन: शीर्षासन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। लेकिन ये आसन उन लोगों के लिए बिलकुल भी नहीं है जिनका दिल कमजोर है। साथ ही जिस व्यक्ति को आंखों से संबंधित कोई बीमारी हो, गर्दन में समस्या हो और ब्लड प्रेशर की शिकायत है वह भी इस आसन को हरगिज ना करें।
  • कपालभाति: कपालभाति के फायदे से तो हर कोई वाकिफ है लेकिन दिल के मरीज़ों के लिए यह योग नुकसानदायक है। मिर्गी, स्ट्रोक और सिरदर्द के मरीजों को भी कपालभाति करने से बचना चाहिए। कपालभाति करने से पेट में संकुचन होता है, इसलिए यह आसन गर्भवती महिलाओं को भी नहीं करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button